रिफंड मंजूर हुआ या नहीं के साथ ही मिलेगी अन्य जानकारी

-आईआरसीटीसी ने बनाई एक अलग वेब साइट refunds.indianrail.gov.in

ALLAHABAD: ट्रेन के लेट हो, कैंसिल होने या यात्रा का प्लान बदलने के बाद बड़ा सिरदर्द होता है टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट (टीडीआर) पाना। लेकिन अब पैसेंजर्स की इस परेशानी का ध्यान रखते हुए रेल मंत्रालय ने एक अलग वेबसाइट बना दी है। इसके जरिए पैसेंजर्स कई काम आसानी से कर सकेंगे। साथ ही पैसेंजर्स के टीडीआर समेत किसी भी पैसे का नुकसान नहीं होगा।

काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं

अगर आपने रेल रिफंड के लिए आवेदन किया है तो उसकी अपडेट स्थिति के लिए आपको रेलवे काउंटरों पर जाने की जरूरत नहीं है। टिकट के पीएनआर नंबर से ही आप रिफंड की ताजा जानकारी पा सकते हैं। इससे पता चलेगा कि रिफंड मंजूर हुआ या नहीं और अगर हुआ तो चेक या ड्राफ्ट तैयार हुआ या नहीं, या फिर उसे आपके पते पर भेजा गया है या नहीं।

नहीं होगी कोई मुश्किल

रेलवे की नई वेबसाइट refunds.indianrail.gov.in पर जाकर पैसेंजर्स अपने जमा कराए गए टिकट का पीएनआर दर्ज करके देख सकता है कि उसके टिकट के रिफंड की क्या स्थिति है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट खरीदने वालों के लिए तो उसी वेबसाइट पर रिफंड की जानकारी देने का बंदोबस्त है, लेकिन काउंटर से टिकट खरीदने वालों को अब तक दिक्कत होती थी, जो अब हल हो जाएगी। ऑनलाइन टिकट लेने वाले भी इस रिफंड की स्टेटस रिपोर्ट जान सकते हैं।

रिफंड की स्थिति का अपडेट वेबसाइट व काउंटर से खरीदे गए टिकट और ऑनलाइन बुक किए गए टिकट के रिफंड की स्थिति को भी दिखाएगा। वेबसाइट सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम ने बनाया है। यह सिस्टम उन पैसेंजर्स की मदद करेगा, जिन्हें टिकट काउंटर पर टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट टीडीआर- के जरिये क्लेम देना पड़ता है। इसके बाद वे टिकट की रकम की रिफंड की स्थिति के बारे में नहीं जान पाते हैं।

क्या है टीडीआर

टीडीआर यानी टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट ट्रेन की टिकट रद्द करने के बदले मिलने वाली एक रसीद है। बाद में इसे दिखाकर टिकट के लिए खर्च किए गए पैसे जरूरी कटौती के बाद वापस लिए जा सकते हैं। टिकट डिपाजिट रिसिप्ट वास्तव में सिर्फ कैंसल की गई टिकट के लिए लिया जा सकता है। यदि आपका टिकट कन्फर्म है तो ट्रेन चलने से चार घंटे पहले तक अगर आप इसे रद्द करते हैं तभी आप टीडीआर के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपका टिकट आरएसी में है तो आप ट्रेन चलने से तीस मिनट पहले तक भी अपना टिकट रद्द करते हैं तो आप टीडीआर पाने के हकदार होंगे।

वर्जन-

रेलवे की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। इसीलिए रेलवे ने अलग व्यवस्था करते हुए नई वेबसाइट बनाई है। ताकि रिफंड का इंतजार करने वाले यात्रियों के लिए काफी मददगार साबित होगा।

-अमित मालवीय

पीआरओ

एनसीआर