-खातों में पैसा ट्रांसफर कर भुगतान करेगा डाक विभाग

-ग्राहकों की सुविधा के लिए ई बैंकिंग

-ई बैंकिंग को बढ़ावा देगा डाक विभाग

GORAKHPUR:

पोस्ट आफिस में जमा पैसों को अब विभाग कैश या चेक की बजाए ई बैंकिंग से भुगतान करेगा। पोस्ट आफिस में जिनका भी पैसा जमा है उन्हें भुगतान के लिए बचत खाता खुलवाना होगा। जिसमे पोस्ट आफिस ई बैंकिंग के जरिए पैसे ट्रासंफर करेगा। पोस्ट आफिस तेजी से अपनी बैंकिंग सुविधाओं का विस्तार कर रहा है। इसके तहत ई बैंकिंग, एटीएम व मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी जल्दी ही पोस्ट आफिस उपलब्ध कराएगा।

पोस्ट आफिस ने डिजिटल बैंकिंग की सुविधाएं देने की शरुआत कर दी है। पोस्ट आफिस अब अपने कस्टमर को जो भी रकम भुगतान करेगा व ई बैंकिंग के जरिए करेगा। इसके साथ ही खाते का पासबुक व एटीएम की सुविधा भी हर किसी के लिए उपलब्ध करवा दी है।

20 हजार तक कैश व बाकी चेक

अभी तक पोस्ट आफिस में जमा व डिपॉजिट का भुगतान कैश व चेक के जरिए किया जाता था। 20 हजार से कम का पेमेंट कैश से किया जाता था और इससे अधिक का पेमेंट चेक के जरिए होता था। लेकिन अब सभी तरह के भुगतान के लिए पोस्ट आफिस में बचत खाता खुलवाना जरूरी है।

मिलेगी बैंकिंग की सभी सुविधाएं

बैंकिंग सेवा के विस्तार की शुरुआत पोस्ट आफिस ने काफी पहले ही कर दी थी। यहां बहुत जल्द ही इंडियन पोस्टल पेमेंट बैंक भी खुल जाएगा। कस्टमर को पोस्ट आफिस के बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने के लिए इनका विस्तार किया जा रहा है।

100 रुपए में बचत खाता

पोस्ट आफिस में बचत खाता केवल 100 रुपए में ही खुलवाए जा सकते हैं। इनमें कस्टमर अपनी सुविधा के तहत पैसे जमा भी कर सकते हैं। साथ ही एटीएम, ई बैंकिंग सहित जल्द ही पोस्ट आफिस मोबाइल बैंकिंग की सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगा। इसकी तैयारियों जोर-शोर से की जा रही हैं।

वर्जन-

लोन देने के अलावा हम कस्टमर को सभी तरह की बैंकिंग सेवाएं देने पर काम कर रहे हैं। पेपर वर्क धीरे-धीरे कम किया जा रहा है।

आरएस शर्मा

सहायक निदेशक, पोस्ट आफिस