मिलक में किसी ने नहीं किया विरोध

मंडे को फूल-मालाओं से विरोध करने वाले करेंगे स्वागत

BAREILLY: जिस मिलक-रोठा में कांवड़ निकलने को लेकर आठ घंटे तक दो पक्ष आमने सामने आ गए थे। उसी जगह से संडे को कांवडि़ए बिना पुलिस की सिक्योरिटी में निकल गए। यही नहीं अब मंडे को सुबह क्क् बजे कांवडि़यों का विरोध करने वाला पक्ष उनका फूल मालाओं से स्वागत करेगा। पुलिस-प्रशासन का कहना है कि उनके समझाने और लोगों की पहल से ही नफरत प्यार में बदल गई है। कुछ यही हाल दुनका में भी हो गया है। फिलहाल पुलिस एहतियातन संवेदनशील स्थानों पर फोर्स तैनात रहेगी।

बाहर के लोगों ने भड़काया

संडे को रोठा गांव के कांवडि़ये डाक कांवड़ लेकर निकले। कांवडि़यों ने मोटर साइकिल पर सुराही भी लगा रखी थी। सभी आराम से मिलक व रजा कॉलोनी से निकल गए, लेकिन किसी ने विरोध नहीं किया। जब क्रॉसिंग के पास इंस्पेक्टर किला पहुंचे और कांवडि़यों से निकलने के बारे में पूछा तो उन्होंने साफ कहा कि किसी ने विरोध नहीं किया। वहीं पुलिस की अब तक की जांच में आया है कि दूसरे गांव के लोगों ने मिलक के लोगों को बहका दिया था। पुलिस ने लोगों को काफी समझाया तो लोगों ने अपनी गलती मान ली। जिन लोगों ने विरोध किया था अब वही कांवडि़यों के वापसी पर फूल-माला बरसाने को राजी हाे गए हैं।

दुनका भी बन गई बात

वहीं दुनका में भी कांवडि़यों को लेकर विरोध थम गया है। प्रशासन ने वैसे तो कांवडि़यों के लिए बाहर से रास्ता दिया है, लेकिन गांव वाले भी अब अंदर से ही कांवडि़यों के निकालने को लेकर राजी हो गए हैं। सभी अपनी गलती मान रहे हैं। एडीएम ई ने बताया कि दुनका के लोग आराम से कांवडि़यों को निकालने पर राजी हो गए हैं। फिर भी एहतियातन फोर्स तैनात रहेगी।

मीरा की पैठ में सब कुछ सामान्य

मीरा की पैठ में चौथे दिन हालात पूरी तरह से सामान्य हो गए हैं। सभी दुकानें खुल रही हैं, लेकिन इसके बावजूद वहां पर दिन में आरएएफ कैंप करती नजर आयी। रात में आईटीबीपी के जवान तैनात रहेंगे। पुलिस भी तैनात है। संडे को सपा के लोग मीरा की पैठ में लोगों को हाल जानने के लिए पहुंचे। सपा की ओर से विधायक अताउर्रहमान भी पहुंचे। लोगों ने नेताओं को अपनी दिक्कतें बतायीं जिसपर नेताओं ने उनकी प्रॉब्लम को सॉल्व करने का आश्वासन भी दिया।

दिन भर उड़ती रही अफवाह

संडे को दिन भर अफवाहों का दौर जारी रहा। वनखंडी नाथ मंदिर के पास कांवडि़यों के विरोध की अफवाह उड़ा दी गई, जबकि सबकुछ शांत था। वहीं पुलिस भी हर वक्त हुड़दंग मचाने वालों पर नजर रखे हुए थी। इसके अलावा दिन भर पुलिस को वायरलेस सेट से कांवडि़यों के जत्थे को सही सलामत निकालने के अलर्ट किया।

स्कूल-कालेज रहेंगे बंद

आखिरी सोमवार को सभी स्कूल-कालेज पूरी तरह से बंद रहेंगे। डीएम ने सभी स्कूल-कालेजेज को कांवडि़यों के आवागमन व मंदिरों में जलाभिषेक के चलते बंद रखने का डिसीजन लिया है। इस संबंध में पहले से ही सभी स्कूल-कॉलेज को अवगत करा दिया गया है।

- मिलक-रोठा में संडे को बिना किसी विरोध के कांवडि़ये निकल गए है। प्रशासन के समझाने के बाद नफरत की दीवार प्यार में बदल गई है। मंडे को विरोध करने वाले ही फूल-मालाओं से कांवडि़यों का स्वागत करेंगे।

आरपी सिंह, एडीएम सिटी

आखिरी सोमवार के चलते मंदिरों पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। मंदिरों पर सुबह चार बजे से ही पुलिस की डयूटी लग जाएगी। कांवडि़यों के जत्थे पर भी पुलिस पूरी सिक्योरिटी दे रही है।

राजीव मल्होत्रा, एसपी सिटी