क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : अब बिजली बिल जमा करने के लिए आपको एटीपी मशीनों के सेंटर पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं है. झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए न सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था की है, बल्कि अब ऑनलाइन बिल जेनरेट करने की भी फैसिलिटी प्रोवाइड कर दी है. इसके तहत आपको अपने पीसी या मोबाइल से जेबीवीएनएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जहां अपना कंज्यूमर नंबर और एरिया डाल कर आप अपने ताजा बिल के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

लैपटॉप या पीसी से ऐसे जेनरेट करें बिल

बिजली बिल जमा करने के लिए पीसी या लैपटॉप पर आपको ब्राउजर खोलना होगा. इसमें अंग्रेजी में जेबीवीएनएल ऑनलाइन बिल पेमेंट लिखकर सर्च करने पर आपको सबसे पहला रिजल्ट जेबीवीएनएल की ऑफिशियल साइट मिलेगी. इस लिंक को क्लिक करने पर आप साइट पर पहुंचेंगे. इसमें सबसे ऊपर पेमेंट के ऑप्शन में ऑनलाइन पेमेंट का विकल्प आएगा. उसे क्लिक करते ही आपको ऊर्जामित्र की साइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा. वहां अपना कंज्यूमर नंबर, एरिया डालने पर ताजा बिल मिलेगा. उसके नीचे ही पेमेंट का भी ऑप्शन आएगा. आप चाहें तो कार्ड या फिर नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं.

मोबाइल में एप से भी सुविधा

किसी भी एं़ड्रॉयड मोबाइल पर प्ले स्टोर से जेबीवीएनएल ईजी-बिजली एप डाउनलोड कर लें. यह एप काफी छोटा है (3.2 एमबी). इसे इंस्टॉल करने के बाद आपको कई विकल्प मिलेंगे. पहला विकल्प बिल पेमेंट का है. इसमें क्लिक करते ही कंज्यूमर नंबर और एरिया सेलेक्ट करना होगा. मांगी गई जानकारी सब्मिट करने पर आपका ताजा बिजली बिल मिल जाएगा. यहां से आप ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं. इस एप में कई सुविधाएं भी दी गई हैं, जैसे आप नए कनेक्शन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं. इसके अलावा कंप्लेन दर्ज कराने से लेकर कस्टमर केयर में कॉल भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं, बिजली विभाग से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज (पब्लिक) भी डाउनलोड कर सकते हैं.

पेटीएम से भुगतान पर कैशबैक

झारखंड बिजली वितरण निगम ने अपने उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए पेटीएम से भी टाइअप किया है. इसके तहत पेटीएम आकर्षक कैशबैक भी दे रहा है. पहले बिल पेमेंट पर तो 10 परसेंट का कैशबैक मिल रहा है. इसके लिए आपको पेटीएम एप खोलकर इलेक्ट्रिसिटी सेक्शन में जाना होगा. यहां जमशेदपुर यूटिलिटीज एंड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड (जुसको) और जेबीवीएनएल में से किसी एक सर्विस प्रोवाइडर को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आप अपने घर या अपार्टमेंट के मीटर यानी कंज्यूमर नंबर और एरिया की जानकारी डालकर अपने बिल की मौजूदा स्थिति जान सकेंगे. यहीं आपको बिल भुगतान का भी ऑप्शन मिलेगा. कैशबैक आपके पेटीएम वॉलेट में मिलेगा. पहली बार कैशबैक लेने के लिए आपको पेमेंट गेटवे में जाने से पहले प्रोमो कोड 'फ‌र्स्टपे' डालना होगा.