- एकेडमिक काउंसिल ने दी मंजूरी

- शासन की मंजूरी के बाद सेल्फ फाइनेंस बीडीएस

LUCKNOW: किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में सेल्फ फाइनेंस कैटेगरी में बीडीएस कोर्स संचालित किया जाएगा। इस कैटेगरी में 30 सीटें होंगी। केजीएमयू की एकेडमिक काउंसिल ने प्रस्ताव पर मोहर लगाकर शासन को भेजा है। अप्रूवल मिलते ही इन पर प्रवेश दिए जाएंगे।

सीटें 70 से बढ़कर सौ हुई

केजीएमयू प्रशासन के अनुसार डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (डीसीएए) ने बीडीएस सीटों की संख्या 70 से बढ़ाकर 100 सीटें करने को मंजूरी दे दी है, लेकिन ये बढ़ी हुई सीटें सेल्फ फाइनेंस कोटे की होंगी या फिर उनका खर्च गवर्नमेंट देगी। वहीं बीडीएस सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स बिना प्री क्लीनिकल प्रैक्टिकल एग्जाम पास किये क्लीनिकल ड्यूटी नहीं कर सकेंगे।

बीएससी में भी मिलेगा एडमिशन एमएससी कोर्सेज के साथ ही बीएससी कोर्स भी संचालित किए जाएंगे। इसकी मंजूरी हाल ही में केजीएमयू की एकेडमिक काउंसिल ने दी है। इन कोर्सेज में भी इसी सत्र से प्रवेश प्रारंभ किया जा सकता है। इसके साथ ही एकेडमिक काउंसिल ने केजीएमयू में ऑप्टोमेट्री, फिजियोथेरेपी में भी बीएससी कोर्स चलाने की परमीशन दी है। साथ ही सीवीटीएस विभाग में एक्स्ट्रा कारपोरेरल परफ्यूजन टेक्नोलॉजी में भी बीएससी कोर्स चलाया जाएगा। जबकि मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी का भी कोर्स शुरू होगा। माइक्रोबायोलॉजी में एमएससी कोर्स भी शुरू करने की हरी झंडी पहले ही दी जा चुकी है।

कम्युनिटी मेडिसिन में 15 सीटें

एकेडमिक काउंसिल ने डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ में 15 सीटों पर मास्टर्स इन पब्लिक हेल्थ (एमपीएच) इनमें इसी वर्ष ही प्रवेश पक्रिया शुरू की जाने की तैयारी है। दो वर्ष के इस कोर्स का सेशन सितंबर से शुरू होगा। इसके लिए डेंटल, वेटेनरी, नर्सिग, पोस्ट ग्रेजुएट इन बायोस्टैटिक्स, मेडिकल स्टेटिक्स, एग्रीकल्चर स्टेटिक्स या इंजीनियरिंग, पोस्टग्रेजुएट सोशल साइंसेज और मास्टर ऑफ साइंस डिग्री धारक अप्लाई कर सकेंगे। हालांकि इन कोर्सेज में भी एलिबिलिटी क्राइटेरिया न्यूनतम 50 मा‌र्क्स का रखा गया है।