PATNA: प्रदेश के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि जीएसटी परिषद के निर्णय से सबसे अधिक फायदा बिहार के कारोबारियों का बड़ा लाभ होगा। वह शुक्रवार को दिल्ली में हुई जीएसटी परिषद की बैठक में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए बिहार को होने वाला फायदा बताया। प्रदेश के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि इससे बिहार के कारोबारियों को सर्वाधिक लाभ मिलेगा। जीएसटी कौंसिल को धन्यवाद देते हुए कहा है कि बिहार के म्भ् प्रतिशत करदाता डेढ़ करोड़ से नीचे टर्न ओवर वाले हैं जिनसे मात्र भ् प्रतिशत राजस्व की प्राप्ति होती है। डेढ़ करोड़ तक टर्न ओवर वाले व्यापारियों को अब मासिक की जगह त्रैमासिक विवरणी दाखिल करने की सुविधा दी गई है।

 

बदल गई व्यवस्था

पहले वैट व्यवस्था के अन्तर्गत त्रैमासिक विवरणी दाखिल करने का प्रावधान था मगर जीएसटी के तहत छोटे और बड़े सभी करदाताओं को प्रतिमाह विवरणी दाखिल करनी पड़ती है जिसके कारण छोटे व्यापारियों को काफी परेशानी हो रही थी। कम्पाउंडिंग स्कीम के तहत 7भ् लाख तक के टर्न ओवर की सीमा को बढ़ा कर क् करोड़ कर दिया गया है। ऐसे कारोबारी फ् महीने पर कुल बिक्री का एक प्रतिशत कर जमा कर विवरणी दाखिल करेंगे।

 

डीलरों को बड़ा लाभ

कम्पाउंडिंग डीलरों को दूसरे राज्यों में माल बेचने का अधिकार और इनपुट सब्सिडी का लाभ देने के लिए भ् सदस्यीय मंत्री समूह के गठन का निर्णय लिया गया है। रिवर्स चार्ज की व्यवस्था को अगले साल फ्क् मार्च तक स्थगित कर दिया गया है। इसके अन्तर्गत पहले निबंधित करदाताओं को अनिबंधित आपूर्तिकर्ता से माल खरीदने पर कर भूगतान करना पड़ता था। इससे अब छोटे कारोबारियों को काफी राहत मिलेगी।