- सिटी बसों में सफर करने वाली यात्री भी बनवा सकेंगे स्मार्ट कार्ड

- यूपी रोडवेज की तरह सिटी बसों में भी लागू होगी आईटीएमएस की सुविधाएं

- रोडवेज के स्मार्ट कार्ड से भी कर सकेंगे सिटी बसों में सफर

- किराए में छूट से शॉपिंग तक की सुविधा मिलेगी स्मार्ट कार्ड में

LUCKNOW: अब सिटी बसों में जल्द ही लोग स्मार्ट कार्ड के जरिए सफर कर सकेंगे। अब तक यह सुविधा सिर्फ यूपी रोडवेज की बसों में ही उपलब्ध थी। मगर परिवहन निगम अब इंटेलीजेंस ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) को सिटी बसों में भी लागू करेगा। इतना ही नहीं, यूपी रोडवेज की बसों के स्मार्ट कार्ड से भी लोग सिटी बसों में सफर कर सकेंगे। परिवहन निगम यह सुविधा दीपावली से पहले शुरू करने की तैयारी में है।

कंडक्टर ETM से काटेंगे टिकट

शासन ने स्मार्ट सिटी को लेकर परिवहन निगम को सिटी बसों में आईटीएमएस की सुविधा उपलब्ध कराने के आदेश दे दिए हैं। ऐसे में अब तक रोडवेज की बसों में यात्रा करने वाले यात्री जो स्मार्ट कार्ड का उपयोग करते थे, वे अब सिटी बसों में भी यात्रा करने के लिए कर सकेंगे। इसके अलावा अब सिटी बसों में भी कंडक्टर्स को ईटीएम दी जाएंगी। कंडक्टर्स ईटीएम मशीन से स्मार्ट कार्ड के माध्यम से टिकट बनाएंगे। ऐसे में कंडक्टर्स धनराशि में हेराफेरी नहीं कर सकेंगे। स्मार्ट कार्ड से सिर्फ उतनी ही रकम कटेगी, जितने का टिकट लिया जाएगा।

पांच प्रतिशत की मिलेगी छूट

वहीं, रोडवेज बसों के लिए बने स्मार्ट कार्ड में जो सुविधाएं यात्रियों को दी जाती हैं, वह सभी सुविधाएं सिटी बस के यात्रियों को मिलेंगी। यानी सिटी बस में स्मार्ट कार्ड से यात्रियों को टिकट में पांच प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। इतना ही नहीं, आईटीएमएस लागू होने के बाद सभी सिटी बसों की लोकेशन हर वक्त परिवहन निगम के सामने होगी। बसें अपने निर्धारित रूट से ही चलेंगी। निर्धारित रूट से हटते ही इसकी सूचना परिवहन निगम के अधिकारियों को मिल जाएगी।

सात शहरों में लागू होनी है योजना

आईटीएमएस की व्यवस्था सिर्फ लखनऊ में नहीं लागू होगी। सात अन्य शहरों में भी आईटीएमएस की व्यवस्था शुरू की जाएगी। इसमें आगरा, वाराणसी, इलाहाबाद, मथुरा, मुरादाबाद और मेरठ में चल रही बसों में यात्रियों को भी स्मार्ट कार्ड से सफर की सुविधा मिलेगी।

नेट से करें रिचार्ज भी

स्मार्ट कार्ड के रिचार्ज की सुविधा राजधानी के सभी बस स्टॉपेज पर तो होगी ही, साथ ही नेट के माध्यम से यात्रियों को इसके रिचार्ज की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा इस स्मार्ट कार्ड से यात्री शॉपिंग कर सकेंगे। इसके लिए परिवहन निगम की कई बड़ी कंपनियों से बात चल रही है, जहां पर इनका उपयोग किया जा सकेगा। जहां ये कार्ड मान्य होंगे, वहां पर कैश की तुलना में कार्ड से खरीदारी करने पर फायदा मिलेगा। कार्ड से खरीदारी करने वालों को दो से पांच प्रतिशत तक छूट दी जाएगी।

आईटीएमएस की सुविधा अब सिटी बसों के यात्रियों को भी मिलेगी। साथ ही रोडवेज के स्मार्ट कार्ड भी अब सिटी बसों में भी उपयोग किए जाएंगे। इस पर काम करने की अनुमति शासन ने दे दी है। स्मार्ट सिटी के तहत यह योजना शुरू हुई है। सबकुछ ठीक रहा तो दीपावली में यह सुविधा यात्रियों को मिलनी शुरू हो जाएगी।

- विनीत सेठ

आरएम, इंचार्ज आईटीएमएस

परिवहन निगम