- एनओसी से राहत मिलने के बाद ईट पकना हुआ शुरू

- शासन ने बिना एनओसी ईट भट्ठा संचालन पर लगा दिया था रोक

- एनओसी में छूट का आम आदमी को नहीं मिलेगा लाभ, नहीं गिरेंगे ईट के भाव

JANGAL KAUDIA: सुप्रीम कोर्ट की तरफ से ईट भठ्ठों को पर्यावरण विभाग की एनओसी लेने से छूट दिए जाने के बाद भठ्ठों की चिमनियां फिर से सुलगने लगी हैं। भठ्ठों के शुरु होने से म ालिकों में जहां खुशी है वहीं कई महीनों से परेशान मजदूरों के चेहरे भी खिल गए हैं। हालांकि, इसका लाभ खरीदारों को नहीं मिलने वाला। ईट भट्ठा चलने के बाद भी दाम में गिरावट के आसार नहीं हैं।

प्रदूषण के चलते लगी थी रोक

कुछ माह पहले सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पर्यावरण विभाग की एनओसी के बिना ईंट भठ्ठों के संचालन पर रोक लगा दी थी। इसके चलते भठ्ठा मालिकों एवं मजदूरों के सामने विकट स्थिति उत्पन्न हो गई थी। भठ्ठों पर बनाए गए कच्चच् ईट पकने के लिये भठ्ठा चलने का इंतजार कर रहे थे। वहीं मजदूरों के सामने रोजी -रोटी का संकट खड़ा हो गया था।

गए थे कोर्ट

ईट भट्ठा संचालकों को एनओसी लेने में पसीने छूट रहे थे जबकि बिना एनओसी वे इसका संचालन नहीं कर सकते थे। इस कारण अधिकतर को अपना व्यवसाय बंद कर देना पड़ा था। इसके खिलाफ वे आंदोलन कर भी थक गए। इसके बाद सभी भठ्ठा मालिकों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की। कोर्ट से कुछ दिन पहले एनओसी मिलने से भट्ठा संचालकों को राहत मिल गई है।