- बारिश के सीजन में बच्चों को इन बीमारियों से बचाने के लिए पहल

-स्कूलों में बच्चों को टीचर देंगे डेंगू, मलेरिया से बचाव की जानकारी

- कई दिन स्कूल न आने पर स्वास्थ्य विभाग को भी दी जाएगी सूचना

-सभी स्कूलों में इसके लिए एक टीचर नामित करने के आदेश

KANPUR: बरसात का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में बच्चे बीमार न हो इसके लिए शासन ने एक आदेश जारी किया है। जिसमें सभी स्कूलों में डेंगू व मलेरिया की भी पढ़ाई होगी। इसके लिए बकायदा स्कूलों में एक टीचर की नियुक्ति होगी। साथ ही अगर कोई बच्चा बीमार है या कई दिन से स्कूल नहीं आ रहा तो उसके बारे में स्कूल प्रशासन को स्वास्थ्य विभाग को जानकारी देनी होगी। मालूम हो कि पिछले साल डेंगू की वजह से शहर में कई मौतें हुई थीं। प्रमुख सचिव प्रशांत त्रिवेदी ने इस संबंध में सभी सीएमओ व बीएसए और डीआईओएस से इस व्यवस्था को सुनिश्चित कराने के आदेश दिए हैं। कानपुर के एसीएमओ अरविंद यादव ने बताया कि बच्चों को डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियों से बचाने के लिए ये कवायद की जा रही है।

स्कूलों को ये कराना होगा-

- बीएसए व डीआईओएस को सभी स्कूलों में एक टीचर को डेंगू व वेक्टर बार्न डिजीज की जानकारी देने के लिए नियुक्त करना होगा।

- स्कूलों में इसे प्रेयर के दौरान या फिर जिन परिस्थितियों में स्टूडेंट्स की उपस्थिति ज्यादा से ज्यादा हो, उसमें इन बीमारियों के बारे में जानकारी और बचाव बताने होंगे।

-स्कूलों में स्टूडेंट्स को बारिश के दौरान फुल ड्रेस पहन कर आना होगा।

- स्कूलों में डेंगू रोधी टीम का गठन कर नाटक, सेमिनार का आयोजन करना होगा

- स्कूलों में जो बच्चे बुखार से पीडि़त हैं या कई दिनों से स्कूल नहीं हा रहे हैं, उनके बारे में सीएमओ को जानकारी देनी होगी।

'डेंगू, मलेरिया का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में इन बीमारियों से बच्चों को बचाने के लिए इस बार शासन की तरफ से बिंदुवार दिशा निर्देश मिले हैं। इसमें सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के लिए भी डेंगू-मलेरिया से बचाव के बारे में डिटेल्स से बताना होगा। फिर इसका टेस्ट भी लिया जाएगा.'

- डॉ। अरविंद यादव, एसीएमओ