एचडी कैमरों से जांची जाएंगी रेल की खामियां

रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म के एंट्री व एग्जिट पाइंट पर लगेंगे कैमरे

स्टॉफ की कमी के कारण प्रभावित नहीं होगी ट्रेनों की सुरक्षा

Meerut। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे अब कैमरों की मद्द से ट्रेनों का रोलिंग एग्जामिनेशन करेगा.इसके तहत एंट्री और एक्जिट पाइंट पर एचडी कैमरे लगाए जाएंगे, जो बारीकी से ट्रेन के मूवमेंट को रिकार्ड करेंगे।

यह है रोलिंग एग्जामिनेशन

- रोलिंग एग्जामिनेशन, टीएक्सआर पाइंट पर चलती हुई ट्रेन के अंडर गियरों समेत रोलिंग स्टॉक के निचले हिस्से, जिसमें शॉकर स्प्रिंग, पहिए और बे्रकिंग सिस्टम के मूवमेंट की निगरानी को कहा जाता है।

अभी तक यह काम रोलिंग एक्सपर्टस द्वारा किया जाता है।

स्टॉफ और एक्सपटर््स की कमी के चलते यह व्यवस्था बिगड़ती जा रही है।

रेलवे ने टीएक्सआर पाइंट पर कैमरे लगाने की योजना तैयार की है।

एग्जामिनेशन पाइंट पर लगेंगे कैमरे

इस योजना के तहत सिटी स्टेशन पर प्लेटफार्म के एंट्री और एग्जिट पाइंट पर एचडी कैमरे लगाए जाएंगे। ये कैमरे रोलिंग स्टॉफ की तरह ही अपनी आंख से आने व जाने वाली ट्रेन के संचालन के पूरे मूवमेंट और खामियों को बारीकी से रिकार्ड करेंगे। इस रिकार्डिग को मुख्यालय में बैठे एक्सपर्ट रोजाना देखेंगे और कमियों के आधार पर संबंधित ट्रेन में सुधार किया जाएगा।

ऑन होंगे कैमरे

रोलिंग एग्जामिनेशन व्यवस्था में रोलिंग पाइंट पर ट्यूबलाइट लगी होती है, जो ट्रेन के उस पाइंट पर पहुंचते ही जल उठती है। इसी ट्यूबलाइट की रोशनी में एचडी कैमरों की मदद से रोलिंग एक्सपर्ट बारीकी से ट्रेन के हर मूवमेंट पर नजर रखेंगे। हालांकि अभी तक यह काम रोलिंग एक्सप‌र्ट्स द्वारा किया जाता था।

मुख्यालय स्तर पर इस योजना पर काम चल रहा है। मैन पॉवर की कमी को दूर करना और खामियों का बारीकी से निरीक्षण इसका उद्देश्य है। ट्रेनों की सुरक्षा के लिए यह योजना कारगर होगी।

आर.पी। शर्मा, स्टेशन अधीक्षक