अब कमेटी करेगी नकलचियों की जांच

सीसीएसयू में परीक्षा समिति की बैठक आयोजित

जांच के आधार पर परीक्षा केंद्र डिबार

Meerut . सीसीएसयू में सोमवार को परीक्षा समिति द्वारा विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं को लेकर बैठक का आयोजन किया गया. इसकी अध्यक्षता वीसी प्रो. एनके तनेजा ने की. बैठक की शुरुआत सबसे पहले नवनियुक्त रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार वर्मा के स्वागत के साथ की गई, जिसके बाद परीक्षा संबंधित विभिन्न तरह की जांच समिति बनाने व निर्णयों को लेकर चर्चा की गई.

हो गया है डिबार केंद्र

बैठक में धर्मपाल डिग्री कॉलेज आदमपुर बागपत के परीक्षा केंद्र पर कॉपियों की अदला-बदली के मामले को लेकर जांच का निर्णय लिया गया. जिसमें जांच समिति की आख्या के आधार पर केंद्र को डिबार करते हुए भविष्य में केंद्र न बनाने का फैसला लिया गया है. वहीं यूनिवर्सिटी में सभी पाठ्यक्रमों बीएड सहित सभी की आंतरिक व प्रायोगिक परीक्षाओं के नम्बर को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किए जाने का निर्णय लिया गया है.

कमेटी का गठन

यूनिवर्सिटी में होने वाली सभी परीक्षाओं में अनुचित संसाधनों के प्रयोग करते हुए पकड़े गए छात्रों को दण्ड निर्धारित करने के लिए एक समिति का गठन कर दिया गया था. समिति की आख्यानुसार ऐसे छात्रों को छह श्रेणियों में रखा जाएगा.

कोर्स आउट ऑफ सलेबस

बीएससी थर्ड इयर कोड बी 320 जन्तु विज्ञान, एप्लाइड एंड इकोनामिक जूलॉजी की परीक्षा 27 मार्च को हुई थी. इसके प्रश्न पत्र को आउट ऑफ सलेबस संबंधित प्रत्यावेदन मिले है, ऐसे में समिति द्वारा इसको आउट ऑफ सलेबस माना गया है, इसलिए दोबारा परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है.

बना दी जांच कमेटी

सीसीएसयू में मुख्य परीक्षा में ओम गुरु साक्षी रामचंद्र संस्था में सामूहिक नकल का मामला सामने आने के बाद यूनिवर्सिटी अन्य केंद्रों को लेकर भी अलर्ट हो गई है. ऐसे में बैठक में इस मुद्दे पर भी विचार किया गया. विवि की मुख्य परीक्षा में विशेष फ्लाइंग स्कॉर्ट की आख्याओं के आधार पर इस केंद्र सहित अन्य 21 परीक्षा केंद्रों को निरस्त किया जा चुका है. ऐसे में परीक्षा केंद्रों की गहन जांच के लिए समिति का गठन किया गया है. समिति में प्रोवीसी प्रो. वाई विमला, संकायाध्यक्ष शिक्षा प्रो. जगबीर भारद्वाज, व संकाय अध्यक्ष विधि डॉ. राजेश गर्ग होंगे. यह समिति दस दिन में अपनी रिपोर्ट देगी.

ग्रेड के आधार पर परीक्षा

यूनिवर्सिटी में सर छोटू राम में परीक्षाएं अब सीजीपीए के आधार पर होंगी. जिसमें एमबीए व एमसीए भी सम्मिलित है. वहीं डिग्री, डुप्लीकेट मार्कशीट, माइग्रेशन आदि को पोर्टल पर ही रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे व रजिस्टर्ड पोस्ट के माध्यम से घर पर ही भेजी जाएगी.

ये रहे मौजूद

बैठक में प्रोवीसी प्रो. वाई विमला, प्रो. जितेंद्र ढाका, प्रो. जयमाला, प्रो. जगबीर भारद्वाज, डॉ. राजेश गर्ग, डॉ. आरसी लाल, रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार वर्मा व वाइस रजिस्ट्रार बीपी कौशल रहे.