- 2019 जनवरी में कानपुर आरटीओ में शुरू हो जाएगा ऑनलाइन सिस्टम

- ऑनलाइन फैसिलिटीज मिलने से तीन लाख से ज्यादा लोगों को राहत

KANPUR। ड्राइविंग लाइसेंस समेत दूसरी कई फैसिलिटीज के साथ अब ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट 7 सीट्स से अधिक प्राइवेट व कॉमर्शियल व्हीकल्स की फिटनेस को भी ऑनलाइन करने जा रहा है। मीडियम और हैवी व्हीकल्स की फिटनेस फैसिलिटीज ऑनलाइन होने से तीन लाख से ज्यादा कानपुराइट्स को राहत मिलेगी। यह फैसिलिटीज 2019 जनवरी से कानपुर में शुरू हो जाएगी।

ट्रायल के ताैर पर शुरू

एआरटीओ आदित्य त्रिपाठी के मुताबिक कानपुर में लगभग ढाई लाख कॉमर्शियल वाहन हैं। करीब 50 हजार प्राइवेट वाहन 7 सीट्स और उससे ज्यादा के हैं। व्हीकल फिटनेस की ऑनलाइन फैसिलिटीज मिलने से कानपुराइट्स को राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने यह फैसिलिटीज ट्रायल के तौर पर यूपी के दो जिलों में शुरू की है। 2019 जनवरी से यह सेवा कानपुर में भ्ाी मिलेगी।

ऑनलाइन ले सकेंगे डेट

व्हीकल फिटनेस ऑनलाइन होने के बाद वाहन मालिक भी ऑनलाइन एप्लीकेशन के साथ निर्धारित फीस जमा कर अपने मन मुताबिक डेट बुक कर सकते हैं। इसके बाद उसे निर्धारित डेट को अपना व्हीकल लेकर आरटीओ ऑफिस जाकर वाहन को आरआई से चेक कराना होगा।

यह डॉक्यूमेंट्स हैं इम्पॉर्टेट

1. व्हीकल की टैक्स रसीद

2. व्हीकल का इंश्योरेंस

3. पॉल्यूशन सर्टिि1फकेट

आंकड़ों की नजर से

2.50 लाख कॉमर्शियल व्हीकल्स हैं कानपुर में

50 हजार प्राइवेट 7 सीट से ज्यादा वाले व्हीकल्स

3 लाख कानपुराइट्स को मिलेगी फैसिलिटीज

2019 जनवरी से फैसिलिटीज मिलेगी कानुपराइट्स को

कोट

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने ट्रायल के तौर पर कुछ डिस्ट्रिक्ट में व्हीकल्स की फिटनेस को ऑनलाइन कर दिया है। 2019 जनवरी से कानपुराइट्स को भी इसका फायदा मिल सकेगा।

संजय सिंह, आरटीओ, कानपुर