शहर की सड़कों पर खोखे, पटरी और ठेले वालों को मिलेगा मालिकाना हक

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: अब रामलाल की अंडे की ठेलिया नहीं हटेगी, शंभू की चाय की दुकान भी कोई नहीं हटाएगा। राजेश हल्ला गाड़ी देख अपना फल का ठेला लेकर भागेगा नहीं, बल्कि ये सभी अब शान से गले में आई कार्ड लगाकर अपनी दुकानें चलाएंगे। अब इन्हें दुकान चलाने के लिए किसी को चढ़ावा भी नहीं चढ़ाना पड़ेगा। अब न कोई सिपाही वसूली कर पाएगा और न ही नगर निगम या विकास प्राधिकरण के अधिकारी-कर्मचारी ठेला या गुमटी अपनी गाड़ी पर लाद कर ले जा सकेंगे। अब सरकार इनके साथ खड़ी है। सभी को मालिकाना हक देने की तैयारी शुरू हो गई। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से अधिसूचना जारी हो गई है और इनका हक देने की अंतिम तारीख निर्धारित की गई है 30 अक्टूबर।

छह चरणों में करें कार्रवाई

शासन के प्रमुख सचिव कुमार कमलेश ने प्रदेश के सभी नगर आयुक्त और स्थानीय निकाय निदेशकों को आदेश जारी किया है। निर्देश में उत्तर प्रदेश पथ विक्रेता जीविका संरक्षण और पथ विक्रय अधिनियम नियमावली 2017 का हवाला दिया गया है। निर्देश है कि 15 जुलाई से 30 अक्टूबर तक छह चरणों में पथ विक्रेताओं के पंजीकरण से लेकर उनके पहचान पत्र जारी करने तक की कार्रवाई पूरी कर ली जाए।

पूरा हुआ दुकानदारों का सर्वे

नगर निगम इलाहाबाद दुकानदारों को बसाने के लिए प्राइवेट एजेंसी के थ्रू सर्वे कार्य पूरा करा चुका है। जिनका नाम छूट गया है, उनसे भी आवेदन मांगा गया है। सर्वे में अभी तक करीब 13 हजार पटरी के दुकानदारों की संख्या सामने आई है।

बनेगी टाउन वेंडिंग कमेटी

शासन के आदेश पर टाउन वेंडिंग कमेटी बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई है। कमेटी में शामिल होने के लिए संस्थाओं के साथ ही पटरी के दुकानदारों को 10 जुलाई तक आवेदन फार्म जमा करने को कहा गया है। फार्म जमा होने के बाद टाउन वेंडिंग कमेटी बनेगी, जो तय करेगी कि शहर में वेंडिंग जोन कहां और कैसे बनाया जाए।

फिर गुलजार होगा स्ट्रीट फूड

पिछले करीब एक माह से शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान के कारण पटरी दुकानदारों पर आफत आ गई थी। इस कार्रवाई से ये दुकानदार तो परेशान थे ही आम लोग भी परेशान हो गए थे, क्योंकि उन्हें एक कप चाय के लिए भी तरस जाना पड़ रहा था। अब एक बार फिर रोड पटरी पर स्ट्रीट फूड का बाजार गुलजार होगा।

15 जुलाई 2017 तक पथ विक्रय समिति का गठन करने का निर्देश

15 अगस्त तक पटरी दुकानदारों को बसाने के लिए वेंडिंग जोन चिह्नित करने का समय

30 अगस्त तक पटरी के दुकानदारों का सर्वेक्षण कार्य पूरा करने का निर्देश

30 सितंबर तक हर हाल में पथ विक्रय पंजीकरण पूरा करने का आदेश

15 अक्टूबर तक दुकानदारों को परिचय पत्र जारी करने का निर्देश

30 अक्टूबर तक सभी को दुकान आवंटित करने का आदेश

पटरी दुकानदारों को अब उनका अधिकार मिला है। ये वे लोग हैं जो मेहनत कर अपना परिवार चलाते हैं। अभी तक ये डर-डर दुकानें लगाते थे, अब सरकार इनके साथ है। 30 अक्टूबर से पहले पटरी दुकानदार अपने ठीये के मालिक हो जाएंगे।

अभिलाषा गुप्ता

मेयर, नगर निगम

इलाहाबाद