जिला अस्पताल में अब एक ही डायलिसिस यूनिट से होगा काम

हेपेटाइटिस सी के मरीजों के लिए आएंगी दो और नई मशीनें

Meerut. पिछले छह महीने से जिला अस्पताल में बंद पड़ी पुरानी डायलिसिस यूनिट पूरी तरह से बंद होगी. डायलिसिस के सभी मरीजों का नई यूनिट में ही इलाज होगा. इस यूनिट को बंद करने के साथ ही मशीनों के निस्तारण की योजना जिला अस्पताल प्रशासन ने तैयार कर ही है. इसके साथ ही हेपेटाइटिस-सी के मरीजों के डायलिसिस के लिए दो और मशीनों के लिए शासन ने मंजूरी दे दी हैं.

अब फ्री डायलिसिस

जिला अस्पताल की इमरजेंसी में बनी पुरानी डायलिसिस यूनिट को बंद करके यहां अन्य वार्ड तैयार होगा. इस यूनिट में आने वाले सीकेडी यानि क्रोनिक किडनी डिजीज लेवल 5 के मरीजों से यूजर चार्ज के रूप में लगभग 400 रूपये फीस वसूली जाती थी, लेकिन नई हीमोडायलिसिस यूनिट में पीपीपी मॉडल के तहत मरीजों को फ्री डायलिसिस सर्विस प्रोवाइड कराई जा रही है. जिसके तहत अधिक मरीजों को यहां लाभ मिल रहा है, जबकि पुरानी यूनिट में चार्ज लगने की वजह से बहुत कम मरीज इस सुविधा का लाभ उठा पाते थे. हालांकि पुरानी यूनिट में रखी मशीनों को अस्पताल में किसी और जिले के अस्पताल में भेजने का मन बना रहा है ताकि यहां पर दूसरा अन्य वार्ड शुरु किया जा सके.

मरीजों की बढ़ेगी सुविधा

डायलिसिस के लिए आने वाले हेपेटाइटिस-सी से संक्रमित मरीजों को अब जिला अस्पताल राहत देगा. अस्पताल में ऐसे मरीजों के लिए डायलिसिस की दो नई और मशीनें जल्द ही मंगवाई जाएंगी. लगभग 12 लाख की इन मशीनों के लिए शासन ने मंजूरी दे दी है. इसके बाद 12 और मरीजों को एक बार में डायलिसिस प्रक्रिया प्रोवाइड कराई जा सकेगी. फिलहाल एक ही मशीन होने की वजह से करीब 25 हेपेटाइटिस-सी संक्रमित मरीजों को वेटिंग का सामना करना पड़ रहा है. एक बार में 6 मरीजों को ही यह सुविधा दी जा रही है.

ये भी जानें

हीमोडायलिसिस यूनिट अप्रैल 2017 में शुरू हुई थी

- 131 मरीज डायलिसिस यूनिट का लाभ ले चुके हैं अप्रैल 2017 से अब तक

- 53 मरीज अभी फिलहाल डायलिसिस प्रक्रिया से गुजर रहे हैं.

- 3 मरीजों की कैपेसिटी है एक मशीन की

- 3 दिन डायलिसिस पर रखा जाता है.

मरीज को एक हफ्ते में

- डायलिसिस क्रोनिक किडनी डिजीज यानी सीकेडी-5 स्टेज के मरीजों को अनिवार्य रूप से डायलिसिस पर रखा जाता है.

- इस स्टेज में मरीज की किडनी की कार्यक्षमता में बहुत ज्यादा गिरावट आ जाती है. जो शरीर के अन्य भागों को भी प्रभावित करने लगते हैं.

- ऐसे मरीजों की किडनी फेल होने के कारण डायलिसिस की आवश्यकता जरूरी हो जाती है.

---------

पुरानी डायलिसिस यूनिट 6 महीने से बंद पड़ी है. ऐसे में हम इसे पूरी तरह से खत्म करने की योजना तैयार कर रहे हैं. हेपेटाइटिस -सी के लिए नई मशीनें जल्द मंगवा ली जाएंगी.

डॉ. पीके बंसल, जिला अस्पताल, मेरठ.

---

हीमोडायलिसिस पर फ्री सर्विस मिल जाती हैं. हफ्ते में तीन बार यह सुविधा मिल जाती हैं.

राशिद

---

पहले पैसे देने पड़ते थे. अब फ्री इलाज मिल रहा है. यहां सुविधाएं भी ठीक मिल रही हैं.

शुभम