- जिन स्कूलों में नहीं होगी वीडियो रिकॉर्डिग उनका प्रैक्टिकल घोषित होगा जीरो

- हर प्रैक्टिकल एग्जाम की रिकॉर्डिंग बोर्ड को भेजनी होगी

shyamchandra.singh@inext.co.in
LUCKNOW: यूपी बोर्ड परीक्षा की सुचिता को बनाए रखने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रैक्टिकल में बड़ा बदलाव किया है। परिषद ने प्रैक्टिकल की भी मॉनिटरिंग करने का आदेश दिया है। इसके तहत अब प्रदेश में यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के प्रैक्टिकल एग्जाम भी सीसीटीवी की निगरानी में होंगे। सभी विषयों के प्रैक्टिकल की अलग से वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इस वीडियोग्राफी की एक कॉपी स्कूल प्रबंधक को डीआईओएस को जमा करानी अनिवार्य होगी। परिषद का कहना है कि इस व्यवस्था के लागू होने से स्कूलों में प्रैक्टिकल में होने वाले खेल नहीं हो सकेंगे। 22 नवंबर को माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर सहमति बनी है। जल्द ही इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा की ओर से निर्देश जारी कर दिये जाएंगे।

कई बार पकड़ी जा चुकी हैं गड़बडि़यां
दरअसल, यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट क्लास में हर साल प्रैक्टिकल एग्जाम होते हैं। 10वीं में 30 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाते हैं। वहीं 12वीं में 30 अंक में से 15 अंक वाह्य परीक्षक और 15 अंक आतंरिक मूल्यांकन में देने का प्रावधान है। पिछली प्रैक्टिकल परीक्षाओं में कई बार बड़े पैमाने पर गड़बडि़यां पकड़ी जा चुकी हैं।

सेल्फ फाइनेंस स्कूलों पर कसेगी नकेल
उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय मंत्री डॉ। महेंद्र नाथ राय ने बताया कि हर साल प्रैक्टिकल एग्जाम में 500 रुपए प्रति विषय के हिसाब से प्राइवेट स्कूलों में छात्रों से वसूली की शिकायतें आती हैं। बोर्ड परीक्षकों के खाने-पीने की कोई व्यवस्था करता नहीं है। ऐसे में जो परीक्षक एग्जाम लेने जाते हैं, उनकी व्यवस्था उसी पैसे से कराने का स्कूल दावा करते हैं। वीडियोग्राफी से प्रैक्टिकल एग्जाम में पारदर्शिता आएगी।

15 दिसंबर से शुरू हो रहे प्रैक्टिकल
यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के प्रैक्टिकल 15 दिसंबर से शुरू हो रहे हैं। दो चरणों में होने वाले प्रैक्टिकल का पहला चरण 15 से 29 दिसंबर और दूसरा चरण 30 दिसंबर से 13 जनवरी तक चलेगा। लखनऊ में प्रैक्टिकल एग्जाम पहले चरण में होंगे। इसके अलावा प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए जो स्कूल प्रैक्टिकल एग्जाम सेंटर बनेंगे, वहां संबंधित विषयों के शिक्षक 50 प्रतिशत मा‌र्क्स आंतरिक मूल्यांकन और 50 प्रतिशत मा‌र्क्स वाह्य परीक्षक देंगे। इंटर का एग्जाम देने वाले सभी स्टूडेंट्स के लिए खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्रैक्टिकल स्कूल स्तर पर प्रिंसिपल कराएंगे।

हाईस्कूल में आंतरिक मूल्यांकन
हाईस्कूल प्रैक्टिकल एग्जाम स्कूल स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर होंगे। हाईस्कूल के प्राइवेट स्टूडेंट अपने अग्रसारण सेंटर के प्रिंसिपल से संपर्क कर इसमें शामिल हो सकेंगे। हाईस्कूल प्रैक्टिकल एग्जाम के मा‌र्क्स, नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इंटर की खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक स्कूल प्रिंसिपल के माध्यम से परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। इसके लिए वेबसाइट 15 दिसंबर को खुल जाएगी।

किस चरण में कहां एग्जाम

पहला चरण-15 दिसंबर से 29 दिसंबर

आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपाटन, बस्ती मंडल

दूसरा चरण- 30 दिसंबर से 13 जनवरी

अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, आजमगढ़, वाराणसी और गोरखपुर मंडल।

अब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के सभी प्रैक्टिकल सीसीटीवी व वाइस रिकार्डर की निगरानी में ही होंगे। साथ ही इसकी वीडियोग्राफी भी करनी होगी। इन परीक्षाओं की सुचिता बनाए रखने में काफी मदद मिलेगी।

नीना श्रीवास्तव, सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद

यूपी बोर्ड : 60 रुपए फीस में कराना है 90 प्रैक्टिकल