स्लग: आरएमसी ने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया ट्रस्ट एंड वेरिफाई सिस्टम

-तीन हफ्तों में किया जाएगा वेरीफिकेशन, गलत सूचना पाने पर रद होगा लाइसेंस

-2 अक्टूबर को 2500 पीएमएवाई लाभुक करेंगे गृह प्रवेश

RANCHI (25 Aug.): रांची नगर निगम अब राजधानी में बिजनेस करने वाले लोगों को एक दिन में ट्रेड लाइसेंस जारी करेगा। ट्रस्ट एंड वेरीफाई सिस्टम के तहत निगम से लाइसेंस जारी किया जाएगा। जिसका वेरीफिकेशन निगम की टीम तीन हफ्ते के अंदर करेगी। ऐसे में अगर लाइसेंस होल्डर द्वारा दी गई जानकारी गलत पाई जाती है, तो तत्काल उसका लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा। ये बातें रांची नगर निगम के नगर आयुक्त डॉ। शांतनु कुमार अग्रहरि ने अपने आफिस में प्रेस मीटिंग में कहीं। मौके पर डीएमसी संजय कुमार, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव आफिसर रामकृष्ण कुमार, आफिस सुपरिंटेंडेंट नरेश कुमार सिन्हा और सिटी मैनेजर शशि प्रकाश मौजूद थे।

पांच मॉडल मीट शॉप

नगर आयुक्त ने बताया कि स्लाटर हाउस बनकर तैयार हो चुका है। लेकिन जीएसटी की वजह से उसमें कुछ इक्विपमेंट्स का इंस्टालेशन नहीं हो पाया है। ऐसे में दस सितंबर तक मशीनें इंस्टाल कर ली जाएंगी और क्भ् सितंबर से उसे चालू भी करा दिया जाएगा। वहीं सिटी में पांच मॉडल मीट शॉप खोले जाएंगे। जहां से लोगों को फ्रेश मटन मिलेगा। ये दुकानें अरगोड़ा चौक, धुर्वा, बरियातू, मधुकम और बहु बाजार में होगी।

कंप्लेन सेल, टोल फ्री नंबर

डॉ। शातनु ने कहा कि सिटी में पब्लिक की समस्या को दूर करने के लिए कंप्लेन सेल बनाया जाएगा। इसके लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा। काम करने वाली एजेंसी को कंप्लेन के आधार पर पेमेंट देने की बात कही गई है।

ब् जनवरी से स्वच्छता सर्वे

स्वच्छ भारत अभियान के तहत ब् जनवरी से सिटी में स्वच्छता सर्वे शुरू हो जाएगा। इसके लिए पहले से ही तैयारी शुरू कर दी गई है। दो अक्टूबर तक सभी वार्डो को ओडीएफ करने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक 7भ् परसेंट घरों में टॉयलेट का निर्माण हो चुका है। ऐसे में इस बार रैंकिंग सुधरने की पूरी उम्मीद है। वहीं सिटी में संचालित हो रहे चार पेट्रोल पंपों पर भी टॉयलेट की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में उन्हें भी तत्काल टॉयलेट चालू कराने का निर्देश ि1दया जाएगा।

एमएसडब्ल्यू को टर्मिनेशन नोटिस

नगर आयुक्त ने कहा कि सफाई का काम कर रही एमएसडब्ल्यू एजेंसी को दो बार डिबार किया जा चुका है। साथ ही एजेंसी को टर्मिनेशन का नोटिस भी दिया जा चुका है। वहीं एजेंसी को रांची नगर निगम से डिबार किए जाने की जानकारी अन्य निकायों को भी दे दी गई है, ताकि एजेंसी को दोबारा काम न मिल सके।

रात में उठेगा कूड़ा

एमएसडब्ल्यू को सिटी में अब रात में कचरा उठाने का निर्देश दिया गया है। जिससे कि अगले हफ्ते से ही राजधानी में एजेंसी रातों में कचरा उठाएगी। सिटी को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। वहीं एजेंसी को कचरे के वजन के हिसाब से ही पेमेंट किया जाएगा।