सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस) गूगल असिस्टेंट हाल के दिनों में यूजर्स को चौंकाने में लगा हुआ है। कुछ दिन पहले हमने सुना था कि गूगल वॉइस असिस्टेंट यूजर की एक आवाज पर उसकी कॉल कनेक्ट करके खुद ही बातचीत भी कर लेगा। हालांकि यह टेक्नोलॉजी आने में अभी काफी वक्त है लेकिन फिलहाल Google ने अपने Android और ऐपल यूजर्स के लिए गूगल असिस्टेंट को एक नए फीचर से लैस किया है। इस फीचर के द्वारा यूजर गूगल असिस्टेंट को सिर्फ एक आवाज देकर अपनी वीडियो कॉल को किसी भी कॉन्‍टैक्ट से कनेक्ट करवा सकते हैं। यानी आप 'ओके गूगल' कहकर सिर्फ अपने फोन को बोलिए और वह आपके लिए संबंधित व्‍यक्ति को वीडियो कॉल कनेक्ट कर देगा।

गूगल डुओ पर वॉइस कमांड से हो सकेगी वीडियो कॉल
Google ने अपनी ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट में बताया है यूजर को बोलकर वीडियो कॉल करने की सुविधा कंपनी की ऑफिशियल वीडियो चैटिंग ऐप Duo पर मिलेगी। इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को 'वीडियो कॉल' कहकर उस कॉन्‍टैक्‍ट का नाम लेना होगा, जिसे वो कॉल करना चाहता है। इसके बाद गूगल असिस्टेंट खुद-ब-खुद डुओ पर संबंधित कॉन्‍टैक्‍ट को वीडियो कॉल कर देगा।

अब स्मार्टफोन को बोलकर दीजिए आदेश और वो आपकी वीडियो कॉल ऑटो कनेक्ट कर देगा

गूगल डुओ न हो तो हैंगआउट से होगी वीडियो चैट
बता दें कि बोलकर डुओ एप द्वारा वीडियो कॉल करने की सुविधा एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही तरह के स्मार्ट फोन और टैबलेट यूजर्स को मिलेगी। एंड्रॉयड 8.0 और इसके अपर वर्जन वाले यूजर इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको डुओ ऐप के अकाउंट सिंक ऑप्शन द्वारा यह दोनों ऐप आपस में सिंक करनी होंगी। गूगल असिस्टेंट की इस नई सुविधा के अंतर्गत अगर आपके स्मार्टफोन पर गूगल डुओ ऐप नहीं है तो वीडियो कॉल कमांड देते ही यह कॉल अपने आप गूगल के दूसरे पॉपुलर मैसेजिंग और वीडियो चैट प्लेटफार्म हैंगआउट पर ट्रांसफर हो जाएगी।

अब एंड्रॉयड फोन पर बिना ट्रूकॉलर के पता चलेगी कॉलर ID और मिलेगा स्पैम प्रोटेक्शन, गूगल ने शुरू किया ये फीचर

आपको खुश कर देंगे ये स्‍टाइलिश इयररिंग्स जिनमें लगे हैं वायरलेस ईयरफोन

कार के बाद स्मार्टफोन के लिए भी आ गए एयरबैग, जो उसे टूटने नहीं देंगे

Technology News inextlive from Technology News Desk