- प्रमुख सचिव खेल और खेल निदेशक ने किया ध्यानचंद स्टेडियम का दौरा

- टर्फ और फ्लडलाइट का किया निरीक्षण

LUCKNOW: राजधानी में 22 जनवरी से शुरू हो रहे हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) के मुकाबलों का उद्घाटन सीएम अखिलेश यादव करेंगे। स्पो‌र्ट्स कॉलेज के ध्यान चंद स्टेडियम में होने वाले इन मुकाबलों के लिए तेजी से तैयारियां की जा रही है। प्रमुख सचिव खेल और निदेशक खेल ने शुक्रवार को इन तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान यहां सामने आने वाली कमियों को ठीक करने के आदेश भी दिए।

कुर्सी रोड स्थित गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में शुक्रवार को प्रमुख सचिव खेल अनिता जैन भटनागर पहुंची। यहां पर उन्होंने ध्यानचंद स्टेडियम में बिछी टर्फ को देखा। इस दौरान उनके साथ मौजूद स्टाफ के लोगों ने बताया कि टर्फ बिछाने के साथ ही फ्लड लाइट का काम पूरा हो चुका है। खेल निदेशक डॉ। आरपी सिंह ने बताया कि हॉकी के लिए बिछे सिंथेटिक टर्फ और फ्लड लाइट को जलवा कर देखा गया। प्रमुख सचिव खेल ने टर्फ बिछाने वाली उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमि। के परियोजना अभियंता मणीन्द्र श्रीवास्तव और समीर गुप्ता से टर्फ की खूबियों के बारे में जानकारी की। खेल सचिव ने कहा कि टर्फ इंटरनेशनल लेवल के मुकाबलों के लिए अब पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। उन्होंने यहां पर फ्लड लाइट भी जलवा कर परखी। प्रमुख सचिव ने बताया कि आयोजन से पूर्व हॉकी इंडिया से मिले निर्देशों के अनुसार सभी कार्य कम्पलीट कर लिए जाएंगे।

खेल सचिव ने बताया कि यहां पर आयोजन के साथ ही दर्शकों के लिए भी यहां तक पहुंचने के इंतजाम किए गए हैं। कॉलेज के मेनगेट से लेकर ध्यान चंद स्टेडियम तक लाइटिंग की विशेष व्यवस्था रहेगी। साथ ही आयोजन स्थल के आस-पास बनने वाले स्टैंड पर समुचित प्रकाश की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि यह पहला मौका है जब राजधानी में हॉकी के इंटरनेशनल मुकाबले फ्लड लाइट में खेले जाएंगे। रात में होने वाले इन मुकाबलों के लिए सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं।