- नॉऊ यात्री प्लाजा फॉर रोडवेज पैसेंजर्स

- प्रत्येक रूट्स पर पैसेंजर्स को मिलेगी सर्विस

- ऑफिसर्स द्वारा चल रहा सर्वे का काम

ये होंगे यात्री प्लाजा में

- विश्रामालय

- खानपान

- पेयजल

- प्रसाधन

- पार्किंग

- शॉपिंग

BAREILLY : रोडवेज बसों से सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए एक गुड न्यूज है। परिवहन निगम बरेली समेत पूरे सूबे में 'यात्री प्लाजा' शुरू करने जा रहा है। इसके तहत पैसेंजर्स को कई सुविधा मिलेगी। इस नई व्यवस्था के लिए परिवहन निगम पूरी तैयारी कर ली है। रोडवेज की ओर से जल्द ही यह सर्विस स्टार्ट कर दी जाएगी। इस सर्विस के बाद बरेली सहित पूरे यूपी में बसों से सफर करने वाले करोड़ों पैसेंजर्स को बेनीफिट मिलेगा। बरेली रोडवेज द्वारा यह सर्विस दिल्ली, आगरा, मथुर, जयपुर, शाहजहांपुर सहित तमाम रूट्स पर मुहैया कराई जाएगी।

यात्री प्लाजा की शुरुआत

'यात्री प्लाजा' ओपेन करने के लिए मुख्यालय से निर्देश मिलने के बाद ऑफिसर्स ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। फिलहाल रोडवेज के ऑफिसर्स द्वारा रूट्स वाइज सर्वे कराए जा रहे हैं। फ्0 जून तक सर्वे का काम पूरा हो जाएगा। सर्वे के दौरान वे यह परख रहे हैं कि किस ढाबे और रेस्टोरेंट को 'यात्री प्लाजा' का रूप में परिवर्तित किया जा सकता है। इतना ही नहीं जो लोग यात्री प्लाजा ओपेन करने के इच्छुक हैं वे क्ख् जुलाई तक इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

मानक के अनुरूप

ऑफिसर्स ने बताया कि जांच के दौरान जो ढाबा या रेस्टोरेंट मानक के अनुरूप पाया जाएगा उसी को 'यात्री प्लाजा' का दर्जा दिया जाएगा। अगर जांच के समय कोई खामियां पाई जाती हैं तो ओनर्स को मानक को पूरा करने के निर्देश दिए जाएंगे। परिवहन निगम द्वारा प्रत्येक 70 से 90 किलोमीटर के बीच यह सर्विस पैसेंजर्स को प्रोवाइड कराने की योजना है। ताकि पैसेंजर्स को किसी तरह की परेशानियों का सामना ना करना पड़े। एक 'यात्री प्लाजा' में विश्राम, खानपान, पेयजल, प्रसाधन, पार्किंग जैसी तमाम तरह की सुविधाएं पैसेंजर्स के लिए मौजूद रहेगी।

करोड़ों पैसेंजर्स को होगा फायदा

बरेली सहित पूरे यूपी में परिवहन निगम के क्क्ब् डिपो हैं। इन डिपो से संचालित होने वाली 9ब्00 बसों के माध्यम से हर साल करीब भ्0 करोड़ पैसेंजर्स सफर करते हैं। अकेले बरेली डिपो के भ्फ्फ् बसों से डेली सफर करने वाले पैसेंजर्स की संख्या करीब 7भ्,000 है। अभी तक इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं होने से बस के ड्राइवर्स अपनी सुविधा के मुताबिक किसी भी जगह बसों को खड़ा कर देते हैं, जिसके चलते ढाबा ओनर किसी भी सामान के एवज में पैसेंजर्स से मनमाना पैसे वसूल करते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। नई व्यवस्था के बाद ड्राइवर्स को 'यात्री प्लाजा' पर ही बसों को रोकनी होगी।

यात्री प्लाजा शुरू करने के लिए सर्वे का काम चल रहा है। इसी मंथ सर्वे का काम पूरा हो जाएगा। रोडवेज की ओर से बरेली डिपो से जिन भी रूट्स पर बसों का संचालन हो रहा है उन सभी पर पैसेंजर्स को यह सर्विस मिलेगी।

- साद सईद, आरएम, रोडवेज बरेली रीजन