RANCHI: रिम्स कांफ्रेंस हॉल में गुरुवार को गवर्निग बॉडी की बैठक स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी की अध्यक्षता में हुई। इसमें रिम्स में येलो फीवर वैक्सीन सेंटर बनाने को मंजूरी दे दी गई। ऐसे में अब येलो फीवर वैक्सीन के लिए लोगों को दूसरे राज्यों का रुख नहीं करना होगा। वहीं सेंटर बनाने के लिए जगह पर भी जीबी ने सहमति दे दी है। हास्पिटल की व्यवस्था सुधारने को लेकर जीबी की बैठक में कई एजेंडों को हरी झंडी मिल गई है। इसमें पेइंग वार्ड का चार्ज भी तय कर दिया गया है। जहां एक हजार रुपए प्रति दिन पर लोगों को पेईंग वार्ड में फाइव स्टार जैसी सुविधा मिलेगी। मौके पर प्रिंसिपल सेक्रेटरी निधि खरे, ज्वाइंट सेक्रेटरी विरेंद्र कुमार, सांसद रामटहल चौधरी, विधायक डॉ। जीतूचरण राम, डायरेक्टर डॉ.आरके श्रीवास्तव, रिनपास डायरेक्टर सुभाष सोरेन, सुपरिटेंडेंट डॉ। विवेक कश्यप, डॉ। प्रभात कुमार, जेडीए के डॉ। अजीत, नर्सेज एसोसिएशन की रामरेखा राय समेत रिम्स के कई अधिकारी मौजूद थे।

नर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष को करें सस्पेंड

रिम्स जूनियर नर्सेज एसोसिएशन की अध्यक्ष रामरेखा राय को गवर्निग बॉडी की बैठक में सस्पेंड करने का आदेश दिया गया है। प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने कहा कि एक महीने पहले हड़ताल का नेतृत्व रामरेखा ने किया था। इसके बावजूद उस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। ऐसे में डायरेक्टर डॉ। आरके श्रीवास्तव को जल्द से जल्द सस्पेंड करते हुए कार्रवाई करने को कहा।

एनजीओ देगी ट्रेनिंग, मरीजों से कैसे करें बर्ताव

मेडिकल स्टूडेंट्स इंटर्नशिप के दौरान फील्ड ड्यूटी में एनजीओ के सहयोग से पार्टिसिपेटरी लर्निंग मेथड्स सीखेंगे। जिसमें मेडिकोज एनजीओ के मेंबर्स के साथ रहकर लोगों से बर्ताव करने का तरीका सीखेंगे। इससे डॉक्टर और मरीजों के बीच भी एक गहरा रिश्ता बनेगा।

स्टूडेंट्स को हर साल 10000

जीबी की बैठक में रिम्स से पास आउट नर्सिग और पारा मेडिकल स्टूडें्टस को काम करने के लिए रिम्स में ही रखा जाएगा। इसके लिए हर महीने दस हजार रुपए का उन्हें भुगतान किया जाएगा। इससे पास आउट होने के बाद स्टूडेंट्स को काम के लिए भटकना नहीं होगा। वहीं रिम्स में भी स्टाफ्स की कमी दूर हो जाएगी।

इन एजेंडों पर लगी मुहर

-सात पदाधिकारियों की नियुक्ति प्रस्ताव को मंजूरी

-सीनियर डिप्टी अकाउंट जेनरल देखेंगे व्यवस्था

-रिम्स कैंपस में बरियातू थाना के लिए 50 डिसमील जमीन

-पेइंग वार्ड के लिए हर दिन देने होंगे एक हजार

-15 करोड़ की लागत से बनेगा विश्राम गृह भवन

-एक हजार बेड के हॉस्टल के रिवाइज्ड इस्टीमेट पर सहमति

-15 अगस्त तक चालू हो जाएगा 500 बेड का ग‌र्ल्स हॉस्टल

-2 अक्टूबर तक कंप्लीट करने का आदेश

-फोर्थ ग्रेड स्टाफ की बहाली करेगी कमिटी

-इमरजेंसी में अटेंडेंट के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था

-डॉक्टरों और स्टूडेंट्स के लिए योगा सेंटर

-25 लाख की लागत से स्टेडियम में खुलेगा जिम

-पूरे हास्पिटल में वाटर वेंडिंग मशीन लगाने की सहमति