1- आधार से नहीं हुए लिंक तो बंद हो जाएंगे खाते
सरकार ने बैंक खाते से आधार को जोड़ने के लिए अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही मोबाइल से भी आधार को लिंक करने के लिए सरकार और सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिए हैं। जिन लोगों के खाते 31 दिसंबर 2017 तक आधार से लिंक नहीं किए गए उनके खाते कुछ दिनों में बंद कर दिए जाएंगे। ऐसे में आपके पास आधार को बैंक खाते से लिंक करने के तीन तरीके हैं।
आधार लिंक करने के लिए नहीं जाना होगा बैंक
2- आधार को बैंक से लिंक करने का ऑनलाइन तरीका
आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक कराने के लिए बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करें। लॉगइन करने के बाद सबसे पहले आप अपडेट आधार कार्ड का विकल्प देखें। वेबसाइट के ठीक ऊपर की ओर यह विकल्‍प दिया होता है। कुछ बैंक इसी जगह पर आधार कार्ड सीडिंग भी लिखते हैं। आपका बैंक जो भी विकल्प दे रहा हो उस पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर की डिटेल दर्ज करा दें। सबमिट बटन पर क्लिक करें आपका आधार नंबर सबमिट हो जाएगा। आधार नंबर लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर एक मैसेज आ जाएगा।
आधार लिंक करने के लिए नहीं जाना होगा बैंक
3- आधार को बैंक खाते से एसएमएस के जरिए करें लिंक
आधार को बैंक खाते से लिंक करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन का प्रयोग कर सकते हैं। आप बैंक में अपने रज‍िस्‍ट्रर्ड मोबाइल नंबर के जरिए एक मैसेज से खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए UID (स्पेस) आधार नंबर (स्पेस) एकाउंट नंबर लिखकर बैंक को एसएमएस कर दें। एसएमएस के लिए बैंक एस विशेष कोड देते हैं। इस कोड की जानकारी आप बैंक से ले सकते हैं। बैंक की ओर से बताए गये स्टेप्स को फॉलो करें और एसएमएस भेज दें। बैंक आपकी डिटेल्स को वेरिफाई करेगा और आपको एसएमएस भेजेगा। इससे बैंक आपको कंफर्म कर देगा कि आपका खाता आधार से लिंक हो गया है।
आधार लिंक करने के लिए नहीं जाना होगा बैंक
4- एटीएम जाकर भी बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं आधार
बैंक खातों को आधार से लिकं के लिए खाताधारक अपने बैंक के एटीएम में जाकर भी आधार लिंक कर सकता है। एटीएम कार्ड मशीन में डालते ही पिन नंबर मांगा जाता है। जो मेन्यू सामने आएगा उसमें सर्विस-रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। फिर आधार रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। अब बचत या चालू खाते में से किसी एक को चुने। अब आपको आधार नंबर डालना होगा। इस स्टेप के बाद आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो जायेगा।
आधार लिंक करने के लिए नहीं जाना होगा बैंक

Business News inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk