उद्योग और पर्यटन में निवेश के लिए होगा आह्वान

varanasi@inext.co.in
VARANASI : नए निर्माणों से विकास की राह पर बढ़ रहे बनारस को जल्द ही उद्योग और व्यापार के क्षेत्र में भी आगे बढ़ने वाला है। जनवरी में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन से प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन ने काफी उम्मीदें लगा रखीं हैं। तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। उद्देश्य है बनारस आने वाले एनआरआई को शहर का परंपरागत और आधुनिक पहलू भी दिखाना, ताकि संस्कृति का यह शहर उद्योग और रोजगार में भी आगे बढ़ सके।

 

6 हजार एनआरआई लेंगे भाग

 

वाराणसी में अगले साल 21 से 23 जनवरी तक यह प्रवासी भारतीय सम्मेलन प्रस्तावित है। फिलहाल आयोजन स्थल के लिए बड़ालालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटी सेंटर, डीरेका परिसर और रामनगर स्थित डोमरी गांव प्रस्तावित किए गए हैं। आयोजन में 6 हजार से ज्यादा एनआरआई भाग लेंगे।

 

डोमरी के चयन की वजह है खास

 

रामनगर के डोमरी गांव को आयोजन स्थल के रूप में चुनने की वजह खास है। फिलहाल इस गांव को अगला प्रधानमंत्री आदर्श गांव माना जा रहा है। प्रशासनिक अमला यहां सक्रिय है तो बनारस आने वाले तमाम केंद्रीय मंत्री भी इस गांव का दौरा कर चुके हैं। संभव है कि डोमरी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान ही पीएम इसे गोद लेने का भी ऐलान कर दें।

 

सभी विभागों से मांगा प्लान

 

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि इस प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों के लिए सभी विभागों को पहले ही जानकारी दे दी गई है। पीडब्ल्यूडी, परिवहन, रेलवे, बिजली, नगर निगम, स्वास्थ्य आदि सभी विभागों से उनका प्लान और एस्टीमेट भी मांगे गए हैं। यह योजनाएं उन्हें 14 मई तक दे देनी हैं।