144 सेंटर राजधानी में बनाए गए

7 फरवरी से शुरू होंगे एग्जाम

137 सेंटर बने थे पिछले साल

7 हजार के करीब छात्र पिछली बार से कम

25 छात्र ही बैठ सकेंगे एक कमरे में

- यूपी बोर्ड ने राजधानी में 144 सेंटर्स की लिस्ट जारी

- 12 तक सेंटर लिस्ट पर आपत्ति दर्ज कराने का मौका

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

यूपी बोर्ड ने 2019 के हाईस्कूल और इंटर के बोर्ड एग्जाम के लिए सेंटर्स की प्रस्तावित सूची सोमवार को जारी कर दी है। इस बार राजधानी में स्टूडेंट्स की संख्या पिछली बार की तुलना में करीब सात हजार कम होने के बाद भी पिछली बार की तुलना में सात सेंटर बढ़ गए हैं। एग्जाम के लिए राजधानी में 144 स्कूलों की प्रस्तावित सूची जारी की गई है। जबकि पिछले साल 137 सेंटर्स पर एग्जाम कराया गया था।

7 फरवरी से होंगे एग्जाम

सात फरवरी से शुरू होने वाले इन एग्जाम के लिए सारिणी पहले ही जारी की जा चुकी है। इस बार सभी एग्जाम सेंटर्स पर वायस रिकार्डर वाले सीसीटीवी लगाए जाने का आदेश दिया गया है। वहीं कमरे में छात्रों की संख्या के नियम का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है। इस बार एक कमरे में 25 से ज्यादा छात्र नहीं बैठ पाएंगे।

12 तक आपत्तियां

डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि सेंटर्स सूची को कार्यालय के सूचनापट पर चस्पा कराया जा चुका है। इस बारे में आपत्तियां 12 नवंबर को शाम 5 बजे तक कार्यालय में या फिर ऑनलाइन माध्यम से दी जा सकती हैं। इसके बाद किसी तरह की आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा।

बॉक्स

शिक्षक संघ ने लगाए आरोप

केंद्र निर्धारण पर माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रवक्ता डॉ। आरपी मिश्रा ने अनियमितता का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि कम इंडेक्स वाले स्कूलों को अच्छे स्कूलों से ज्यादा तरजीह दी गई है। जो नियमों के विरुद्ध है। समय रहते यदि बोर्ड ने गड़बड़ी में सुधार नहीं किया तो सड़क से लेकर संसद तक लड़ाई लड़ी जाएगी।

बाक्स

6824 स्टूडेंट्स है इस बार कम

इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर में करीब 99,600 स्टूडेंट रजिस्टर्ड हैं। वहीं पिछले साल करीब 106424 स्टूडेंट्स के लिए 136 सेंटर्स बनाए गए थे। इस साल 6824 छात्र संख्या कम होने के बाद भी केंद्रों की संख्या बढ़कर 144 हो गई है। इस बार विवादित परीक्षा केंद्रों के साथ ही कई नए केंद्रों को भी सूची में शामिल किया गया है।