- हाईस्कूल व इंटर में प्राइवेट स्टूडेंट्स की कम हो सकती है संख्या

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: यूपी बोर्ड के परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। इसे कॉलेज डाटा के अनुसार ऑनलाइन फिलअप करेंगे। इनमें रेगुलर स्टूडेंट्स का डाटा कॉलेजों के पास पहले से ही मौजूद है। इसके आधार पर परीक्षा फॉर्म आसानी से भरे जा सकते हैं, लेकिन इस बार प्राइवेट के लिए भी ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। ऐसे में प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा फॉर्म सेंटर्स पर भरे जाएंगे, जिनकी संख्या में इस बार कमी आ सकती है।

यह रहेंगे कारण

प्राइवेट परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स पहले अपने परीक्षा फॉर्म कभी भी सेंटर्स पर जमा कर दिया करते थे। इस बार सभी प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए एक समय नियत किया गया है। इसके साथ ही रूल्स भी कड़े हैं। अगर कोई गलती होती है तो फॉर्म निरस्त हो सकते हैं। इसलिए प्राइवेट स्टूडेंट्स को भी अपने पूरे डॉक्यूमेंट और सही जानकारी उपलब्ध करानी होगी। स्टूडेंट्स का प्राइवेट फॉर्म भी सेंटर ही फिलअप करेंगे। स्टूडेंट्स को केवल अपनी जानकारी उपलब्ध करानी है।

फॉर्म में हो सकता है पंगा

इसके साथ ही बोर्ड के प्राइवेट फॉर्म भरने वालों को इस बार बड़ी सावधानी रखनी होगी। अगर कोई गड़बड़ी होती है तो उनको इसका खामियाजा एग्जाम से दूर रहकर चुकाना पड़ेगा। स्टूडेंट्स इस बार दो जगहों पर फॉर्म भी नहीं भर सकता। अगर दो जगहों से फॉर्म भरे जाते हैं तो वह खुद ही निरस्त हो जाएंगे। इसलिए पहले ही प्राइवेट स्टूडेंट्स को अपना एक सेंटर तय करना होगा। वहीं प्राइवेट सेंटर पर खुद जाकर अपने फॉर्म की जानकारी करनी होगी। इसके चलते प्राइवेट फॅार्म भरने वाले स्टूडेंट्स में संख्या में कमी आने की संभावना जताई जा रही है।