9 का अंक मंगल ग्रह का द्योतक है। इस अंक का प्रभाव किसी भी माह की 9, 18 और 27 तारीख़ों में जन्मे व्यक्तियों पर अधिक रहता है। जहां 19 मार्च से 26 अप्रैल का समय मंगल की कृपा का काल माना जाता है। वहीं, 21 अक्टूबर से 27 नवंबर के बीच का समय मंगल का क्रूर-काल माना जाता है। इन दोनों अवधियों में भी अंक 9 का प्रभाव अत्यधिक बढ़ जाता है।

राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में आश्चर्यचकित करेंगे

अंक ज्योतिष के अनुसार, आगामी वर्ष 2019 नौ अंक वालों के लिए संकल्प का वर्ष होगा अर्थात् इस अंक वालों को अपने कार्य में संकल्पबद्ध होना होगा। इस प्रकार आत्मशक्ति एवं दृढ़ संकल्प के द्वारा ही स्वकार्यों में सफलता प्राप्त होगी। वर्ष के प्रारंभ में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। स्वभावत: स्वतंत्र विचार व्यक्त करने के कारण कुछ अपने ही लोग विरोध का भाव रखेंगे। राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले नौ अंक वाले अपनी अद्भुत क्षमता का प्रदर्शन कर सबको आश्चर्यचकित कर देंगे।

सचेत रहना होगा, प्राणघातक दुर्घटना की आशंका

वार्षिक अंकफल 2019: अंक 9 वालों के लिए इस मायने में लकी साबित होगा नया साल,ऐसी रहेगी आर्थिक स्थिति

9 अंक वालों को भावुकतापूर्ण व्यवहार करने के कारण अनेक बार मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। इस वर्ष नौ अंक के व्यक्तियों को अग्नि का भय भी हो सकता है। साथ ही, प्राणघातक दुर्घटना की भी आशंका है। वर्ष का प्रारंभ मंगलवार से होने के कारण नौ अंक वालों का पारिवारिक-जीवन संघर्ष एवं संकटपूर्ण बना रहेगा। व्यवस्था की दृष्टि से इस अंक वाले व्यक्ति प्रतिभाशाली सिद्ध होंगे। सूर्य-शनि एवं मंगल के बनने वाले त्रिकोण के कारण कुछ चालाक लोग नौ अंक वालों को ठग सकते हैं।

 

आर्थिक स्थिति अच्छी होगी, चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए लकी होगा साल

सबकुछ विपरीत होते हुए भी इस अंक वालों के लिए यह वर्ष आर्थिक-स्तर पर भाग्यशाली साबित होगा। रुके हुए आर्थिक स्रोत पुन: प्रारंभ होंगे। धनार्जन के अनेक मार्ग प्रशस्त होंगे, बशर्ते नौ अंक वाले अपने अन्दर क्रोध एवं हिंसा की प्रवृत्ति को क़ाबू में रखें। नौ अंक इस वर्ष चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थियों एवं लोगों के लिए अधिक भाग्यशाली सिद्ध होंगे।

इस दिन करें कार्य, बढ़ जाएगी सफलता की संभवना

वार्षिक अंकफल 2019: अंक 9 वालों के लिए इस मायने में लकी साबित होगा नया साल,ऐसी रहेगी आर्थिक स्थिति

इस अंक के व्यक्तियों को अपने अंक के अंतर्गत पड़ने वाले दिनों में ही अपनी कार्य योजनाओं को क्रियान्वित करना श्रेयस्कर होगा। वे दिन हैं, किसी भी माह की 9,18 और 27 तारीखें और यदि ये तारीखें 21 मार्च से 26 अप्रैल तथा 21 अक्टूबर से 27 नवंबर के मध्य पड़ती हैं तो अधिक प्रभावशाली होंगी। नौ अंक की विनिमयशील तिथियां तीन और छः हैं। इनके अतिरिक्त-3,6,12,15,21,24 और 30 की तारीखें भी नौ अंक वाले व्यक्तियों के लिए लाभदायक सिद्ध होंगी। यदि ये तिथियां मंगल, बृहस्पति एवं शुक्रवार को मिलें तो कार्यसिद्धि में महत्वपूर्ण योगदान होगा।

शुभ रंग और रत्न

इस अंक के व्यक्तियों के लिए लाभदायक रंग लाल, मैरून या इससे मिलते-जुलते रंग होते हैं। इनके लाभप्रद रत्न रुबी (माणिक), गार्नेट एवं रक्तमणि हैं।

- ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट

अंकशास्त्र: रचनात्मक के धनी होते हैं 9 अंक वाले, महान नेता बनने का भी गुण

Numerology : खतरों का खिलाड़ी! दुनिया के चप्‍पे-चप्‍पे की खबर रखता है नंबर 9

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk