-कथित आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस की मौजूदगी में हमला

-पुलिस से आरोपियों को खींचकर मारने की कोशिश, फोर्स तैनात

BAREILLY: किला में धार्मिक गुरु पर व्हाट्सएप पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर बवाल हो गया। एक पक्ष ने थाने का घेराव कर एफआईआर दर्ज कर कमेंट डालने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की। पुलिस ने तुरंत एफआईआर दर्ज कर लोगों को शांत करा दिया लेकिन पुलिस की एक चूक से दोबारा उससे बड़ा बवाल हो गया। जब पुलिस कथित आरोपियों को पकड़कर थाने लायी तो पुलिस जीप पर हमला बोल दिया गया। किसी तरह पुलिस ने जीप से आरोपियों को उतारकर लॉकअप में डालने की कोशिश की तो हंगामा कर रहे लागों ने आरोपियों को खींचकर मारने की कोशिश की। किसी तरह पुलिस ने बवालियों को थाने से खदेड़ा। बवाल बढ़ता देख शहर के सभी थानों से फोर्स बुलाई गई। एडीएम सिटी, एसपी सिटी समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति को संभाला। बवाल से पूरे शहर में तनाव का माहौल हो गया। पुलिस ने पूरे शहर में अलर्ट जारी कर दिया है।

गिरफ्तारी को लेकर हंगामा

गुलाबनगर चौधरी किला निवासी सुबहान खान का आरोप है कि उसके व्हाट्सएप नंबर पर धर्मगुरू को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी डाली गई। यह टिप्पणी चाहबाई प्रेमनगर निवासी युवकों ने पोस्ट की। वह कई लोगों के साथ इकट्ठा होकर थाने पहुंचे और पुलिस से एफआईआर दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की। थाने में हंगामे की सूचना पर एसएचओ थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे और अधिकारियों को सूचना दी गई। बवाल की आशंका को देखते हुए पुलिस ने तुरंत तहरीर लेकर एफआईआर दर्ज कर ली और लोगों को समझाकर वापस भेज दिया और कहा कि जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी। उसके बाद लोग चले गए लेकिन कुछ लोग बाद में वहां फिर से पहुंच गए।

जीप पर बोल िदया हमला

कुछ देर बाद एसएचओ किला केके वर्मा ने पुलिस टीम के साथ एक कथित आरोपी और मेन आरोपी के चाचा को पकड़ लिया। दोनों को सरकारी जीप में बैठाकर किला थाने लाया गया। जैसे ही जीप थाना के मेन गेट में घुसी कि तभी पीछे से लोग दौड़ पड़े। पुलिस तुरंत स्थिति भांप गई और पीछे बैठे पुलिसकर्मियों ने जीप के गेट पर डंडा लगा दिया और जीप थाने के अंदर दौड़ा दी। इसी दौरान भीड़ ने शोर मचा दिया कि जीप में धर्म गुरू पर टिप्पणी करने वाले आरोपी हैं, जिससे भीड़ उग्र हो गई और जीप के आगे खड़ी हो गई और जीप में बैठे आरोपियों को खींचने लगी।

हवालात तोड़ने की भी कोशिश

इसी दौरान थाना ऑफिस में बैठे पुलिसकर्मी अलर्ट हो गए और बाहर निकल आए। जीप में बैठे पुलिसकर्मियों ने दोनों को तुरंत उतारकर हवालात में अंदर किया। लेकिन भीड़ हवालात तक पहुंच गई और दोनों को बाहर खींचने की कोशिश की तो पुलिस ने बाहर पड़ी टेबल को हवालात के सामने खींचा और हवालात में ताला डालकर दोनों की जान बचाई, उसके बाद पुलिस ने बबालियों को थाने से बाहर खदेड़ दिया।

तुरंत बंद हो गइर् मार्केट

थाने में बवाल के बाद तुरंत मौके पर फोर्स बुलाई गई। शहर के आसपास के थाना प्रभारियों को मौके पर बुलाया गया, लेकिन धीरे-धीरे थाने के बाहर भीड़ इकट्ठा होनी शुरू हो गई। धर्मगुरु पर टिप्पणी और थाने के अंदर हंगामे की खबर पूरे मार्केट में फैल गई। कुछ ही देर में सभी दुकानों के शटर गिर गए और ताले लगा दिए गए। पुलिस धीरे-धीरे भीड़ को हटाती रही लेकिन भीड़ के आने का सिलसिला लगातार जारी रहा। उसके बाद सिविल डिफेंस, अमन कमेटी समेत कई टीमें पहुंच गई और लोगों को समझाकर मामले को शांत करने की कोशिश की गई।

किसी तरह बची जान

जिस तरह से भीड़ ने कथित आरोपियों पर हमला किया था, उससे साफ था कि भीड़ दोनों की पीट-पीटकर जान ले लेती। दोनों को बचाने में पुलिस ने पूरी जान लगा दी। इस दौरान कई पुलिसकर्मियों ने भी खुद को बड़ी मुश्किल से बचाया, क्योंकि भीड़ ने उनपर भी हमला कर दिया था। यदि भीड़ हावी हो जाती तो कई लोगों की जान जा सकती थी।

पूरे शहर में तनाव

धार्मिक गुरू पर टिप्पणी के बाद बवाल के पूरे शहर में तनाव का माहौल हो गया है। पुलिस ने पूरे शहर में अलर्ट जारी कर दिया है। चाहबाई में एक्स्ट्रा फोर्स तैनात की गई है। सभी यूपी 100 की गाडि़यों और थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने एरिया में भ्रमण रहें और किसी भी तरह की भीड़ को इकट्ठा न होने दें।

धर्म गुरू पर टिप्पणी को लेकर व्हाट्सएप पर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी। एफआईआर दर्ज कर आरोपियों को पकड़ लिया गया। थाने में भीड़ ने हंगामा किया, इस मामले में कार्रवाई की जा रही है।

अभिनंदन सिंह, एसपी सिटी