-ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के ऑब्जर्वर राहुल संदेश यात्रा में होंगे शामिल

-दावेदारों के दम, जनाधार सहित कई प्वॉइंट पर तैयार होगी रिपोर्ट, 15 अक्टूबर से शुरु होगी यात्रा

VARANASI

दशहरा समाप्त होते ही कांग्रेस पार्टी एक बार फिर दम दिखाने के लिए रोड पर उतारने वाली है। डिस्ट्रिक्ट में पार्टी की ओर से राहुल संदेश यात्रा निकलने वाली है। यात्रा शुरु करने के लिए पहले क्फ् अक्टूबर डेट तय था अब उसे क्भ् अक्टूबर कर दिया गया है। यह यात्रा जिस दिन भी निकले लेकिन प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस दौरान भी कांग्रेस की ताकत का आकलन होगा यानि चुनाव के मद्देनजर पार्टी को कितना जन समर्थन मिल रहा है। यही कारण है कि रथ में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव राणा गोस्वामी व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी उपाध्यक्ष दिग्विजय सिंह सवार होंगे। जो ताल ठोक रहे दावेदारों का आकलन करेंगे।

शहर दक्षिणी से होगी शुरुआत

जिलाध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा व महानगर अध्यक्ष सीताराम केशरी के मुताबिक ब्लू प्रिंट के अनुसार शहर दक्षिणी से यात्रा की शुरुआत होने वाली है। इस दौरान एक छोटी सभा भी होगी। हालांकि फेस्टिवल सीजन को देखते हुए यात्रा भ्रमण की मियाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक दिन करने पर मंथन हो रहा है। शहर दक्षिणी से शुरू यात्रा क्रमश: रोहनिया, सेवापुरी, अजगरा, शिवपुर व पिंडरा में घूमेगी। जानकारों के मुताबिक राहुल संदेश यात्रा की रिपोर्ट में बहुत कुछ छिपा होगा। यह रिपोर्ट चुनाव में टिकट के दावेदारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यात्रा के दौरान उनके प्रयास के आकलन पर अधिक फोकस होगा। जितनी अधिक भागेदारी होगी उतनी ही मजबूत उनकी दावेदारी मानी जाएगी। इसके अलावा पब्लिक किस प्रकार राहुल के संदेश यात्रा को लेकर जुट रही है। उनका स्वत: आगमन कितना हो रहा है आदि गणना पार्टी के जनाधार को तय करेगी। दोनों ही बिंदु प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसी आधार पर दावेदारों का चयन के साथ ही पार्टी की प्रचार रणनीति भी बनाई जाएगी।

टॉप सीक्रेट होगी रिपोर्ट

रिपोर्ट में स्थानीय जिला व महानगर इकाईयों की गतिविधियों व समर्पित प्रयासों का आकलन होगा। इसके लिए चुनावी सामग्री जो उपलब्ध कराई गई है, उसका वितरण ठीक ढंग से हो रहा है या नहीं, गांव-गांव व मुहल्ले-मुहल्ले में पार्टी का झंडा दिख रहा है या नहीं आदि रिपोर्ट के बिंदु होंगे। यह रिपोर्ट गोपनीय ढंग से कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी कार्यालय के साथ प्रशांत किशोर के पास जमा की जाएगी। रथ में ऑब्जर्वर के अलावा प्रखर वक्ता होंगे जो यात्रा में भ्रमण के दौरान जनता को संबोधित कर चुनाव में मतदाताओं को पक्ष में करने का काम करेंगे। आंकड़ों के साथ केंद्र सरकार के विकास कार्यो की कमियां व कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों को गिनाएंगे।