- वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट योजना के तहत सिल्क की बनाएंगे व‌र्ल्ड क्लास छवि

- फ‌र्स्ट फेज में 40 उद्यमियों को दिया जाएगा लोन, एरिया क्लस्टर को जोडेंगे योजना से

VARANASI

प्रदेश सरकार की फ्लैगशिप योजना वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट ओडीओपी को अमलीजामा पहनाने की कवायद तेज हो गई है। ओडीओपी के तहत फ‌र्स्ट फेज में मशहूर बनारसी सिल्क की सूरत संवारी जाएगी। इसकी छवि व‌र्ल्ड लेवल पर चमकाने का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। उद्यमियों को लोन और बुनकरों को तमाम तरह की फैसिलिटी देकर जिला उद्योग विभाग सरकार की इस योजना को धरातल पर उतारेगा। इसके लिए पहले चरण में 40 उद्यमियों को लोन दिया जाएगा। लोन पर 10 से 25 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी। साथ ही करीब 25 हजार बुनकरों को आधुनिक टूल किट प्रोवाइड किए जाएंगे।

ये है 'ओडीओपी' योजना

दरअसल, ओडीओपी प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके तहत हर डिस्ट्रिक्ट के मशहूर प्रोडक्ट को व‌र्ल्ड क्लास बनाने की तैयारी की गई है। इसमें बनारस का सिल्क व भदोही की हैंडनॉटेड कारपेट खास है। इससे जुड़े उद्यमियों और बुनकरों व आर्टिजन्स को लोन, रा मैटेरियल की उपलब्धता समेत तमाम तरह की फैसिलिटी प्रोवाइड की जाएगी। जिससे वे अपने प्रोडक्ट को और बेहतर और गुणवत्तापूर्ण बना सकें।

बुनकरों को मिलेगा फायदा

डिस्ट्रिक्ट में डेढ़ लाख से ज्यादा बुनकर और आर्टिजन हैं। ओडीओपी योजना से बुनकर और बेहतर तरीके से अपने प्रोडक्ट का निर्माण कर सकेंगे। जिला उद्योग विभाग बुनकरों को आधुनिक टूल किट प्रोवाइड करेगा। जिससे उन्हें प्रोडक्ट बनाने में काफी सहूलियत मिलेगी। फ‌र्स्ट फेज में करीब 25 हजार बुनकरों को टूल किट मुहैया कराने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। इसके स्वीकृत होते ही चयनित बुनकरों को किट दिए जाएंगे। इसके अलावा जनपद के दर्जन भर जगहों पर बने सिल्क क्लस्टर को भी योजना से जोड़ा जाएगा। यहां बुनियादी सुविधाएं विकसित करने पर खासा जोर रहेगा।

ये मिलेगी सहूलियत

- रा मैटेरियल बैंक बनाया जाएगा।

- डिजाइन को बेहतर करने की सुविधा प्रोवाइड की जाएगी।

- प्रोडक्ट की मार्केटिंग की फैसिलिटी दी जाएगी।

- वित्तीय सहायता उपलब्ध कराइर्1 जाएगी।

लोन पर मिलेगी सब्सिडी

- 25 लाख तक 25 फीसदी सब्सिडी

- 50 लाख तक 20 फीसदी सब्सिडी

- 1.5 करोड़ तक 15 फीसदी सब्सिडी

- 1.5 करोड़ से ज्यादा पर 10 फीसदी सब्सिडी

ओडीओपी योजना के तहत उद्यमियों को लोन देने से लेकर अन्य कार्यो का खाका तैयार हो गया है। योजना को इसी हफ्ते लागू कर दिया जाएगा।

करुणा राय, उपायुक्त, जिला उद्योग केन्द्र