- बेसिक स्कूलों में 15 फीसदी एडमिशन बढ़ाने का है टारगेट

- 25 मई तक टारगेट पूरा करने की एबीआरसी को सौंपी है जिम्मेदारी

बरेली--

बेसिक स्कूलों में पिछले सत्र के मुकाबले नए सत्र में एडमिशन का ग्राफ 15 फीसदी बढ़ाने का टारगेट है. सभी न्याय पंचायतों में एबीआरसी को जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी हैं, लेकिन चुनावी व्यस्तता के चलते 25 मई तक एडमीशन का ग्राफ बढ़ने के आसार नहीं है.

3.22 लाख हुए थे एडमिशन

पिछले सत्र में नगर और देहात क्षेत्रों के सभी बेसिक स्कूलों में 3.22 लाख विद्यार्थियों के एडमिशन हुए थे. इस बार एक अप्रैल से शुरू नए सत्र की शुरुआत से ही सभी ब्लॉक व नगर क्षेत्र में बच्चों के एडमिशन का ग्राफ बढ़ाने का खाका खींचा गया.

बच्चों को करना है प्रेरित

एबीआरसी को अपने क्षेत्र के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों की खोज करनी है. शिक्षकों के साथ मिलकर अभिभावकों को प्रेरित करके बच्चों का दाखिला स्कूल में करवाना है. खंड शिक्षाधिकारी के माध्यम से 25 मई तक सूचना बीएसए कार्यालय को सौंपनी है.

चुनाव बाद ही बढ़ेगा ग्राफ

जिले में 23 अप्रैल को लोकसभा चुनाव है. बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकांश शिक्षक व कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी लगी है. जिसके चलते बेसिक स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया पर असर पड़ रहा है. एक-दो एडमिशन ही दिन भर में हो पा रहे हैं. अफसर भी इस समस्या से परेशान है. चुनाव बाद ही एडमिशन बढ़ने की बात कह रहे हैं. देरी से एडमिशन पर बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ेगा.

वर्जन.

चुनाव ड्यूटी के साथ स्कूलों में एडमिशन भी कराए जा रहे है. संबंधित एबीआरसी को मिली जिम्मेदारी को तय समय पर पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं.

-तनुजा त्रिपाठी, बीएसए.