patna@inext.co.in

PATNA : आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड पर सड़क बनाने का काम तेजी से चल रहा है. इसके लिए रेलवे ट्रैक को पूरी तरह हटा दिया गया है. आवागमन के लिए फिलहाल कामचलाऊ सड़क बनाया जा रहा है. रविवार को परिवहन सचिव सह एमडी बीएसआरडीसी संजय कुमार अग्रवाल ने आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड पर सड़क निर्माण के लिए किए जा रहे कायरें का निरीक्षण किया. इस दौरान निर्माण कार्यो में तेजी लाने का निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि सड़क निर्माण के दौरान काफी मात्रा में कचरे का ढेर मिल रहा है. उसे हटाकर सड़क बनाने का कार्य किया जा रहा है. साथ ही जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करने का काम भी चल जा रहा है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की इस रिपोर्ट में पढि़ए दीघा- आर ब्लॉक के बीच किस तरह चल रहा सड़क निर्माण कार्य.

बनेंगे 3 फ्लाईओवर ब्रिज

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल बताया कि इस सड़क के निर्माण से दीघा और आर ब्लॉक के बीच की दूरी कम हो जाएगी. आर ब्लॉक से सोनपुर की ओर जाने वाले लोगों को ज्यादा फायदा होगा. साथ ही दीघा और आर ब्लॉक के बीच जवाहर लाल नेहरू मार्ग, शिवपुरी एवं राजीव नगर के पास फ्लाईओवर बनेगा. इससे लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी. बोरिंग रोड पर वाहनों का दबाव भी कम होगा. पटना मेट्रो परियोजना हेतु स्थल का प्रावधान भी किया जाएगा. परिवहन सचिव ने बताया कि फ्लाईओवर के निर्माण के लिए मिट्टी की जांच की जा रही है. इस कार्य को 18 माह के अंदर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

दो चरण में होगा निर्माण

संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पहले चरण में आर ब्लॉक से दीघा के बीच 6.30 किलोमीटर तक सड़क का निर्माण किया जाएगा, जबकि दूसरे फेज में दीघा से जेपी सेतु तथा दीघा से दीदारगंज गंगा पथ (कुल 1.760 किलोमीटर) में मिलाने हेतु पथ का निर्माण किया जाएगा.