- जिला सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री ने दिए निर्देश

- किसानों का आर्थिक उत्थान बेहद जरूरी, योजनाओं पर ध्यान दें अधिकारी

Meerut । केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री डॉ। संजीव बालियान ने विभागीय अधिकारियों को कहा कि वह उनके या अन्य जनप्रतिनिधियों के पत्रों का अवश्य उत्तर दें तथा जनहित के उठाए गए मुद्दों पर भी तत्काल प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। वह मंगलवार को जिला सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

सांसद का शिकवा

सांसद राजेन्द्र अग्रवाल व सांसद कुंवर भारतेन्दु सिंह ने भी विभागवार समस्याओं का उल्लेख करते हुए उनके निराकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने की बात कही। डीएम पंकज यादव ने सभी को आश्वस्त किया कि बैठक में उनके द्वारा दिए गए निर्देशों एवं उठाए गए बिन्दुओं का विभागीय अधिकारियों के माध्यम से शत-प्रतिशत अनुपालन कराया जाएगा।

बढ़ाई जाए मजदूरी

डॉ। बालियान ने कहा कि मेरठ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आता है। यहां की जीवन शैली अन्य जिलों से अलग है। ऐसे में मनरेगा में मिलने वाली दिहाड़ी हो या फिर अन्य आर्थिक योजनाओं में दिए जाने वाले लाभ, वे बहुत कम हैं। जिससे संबंधित लाभार्थी को वह लाभ नहीं मिल पाता है, जो सरकार देना चाहती है। लिहाजा इसमें बढ़ोतरी आवश्यक है।

मंत्री ने दिया आश्वासन

बैठक में मनरेगा की प्रतिदिन का पारिश्रमिक महज 161 रुपये होने से मजदूर न मिल पाने, मनरेगा के तहत कृषि क्षेत्र में दायरा बढाने, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना के अंतर्गत गठित महिला समूहों को मात्र 15 हजार की धनराशि कम होने, इंदिरा आवास योजना के तहत मकान हेतु दी जाने वाली 70 हजार रुपये की राशि बहुत कम होने जैसे मुद्दे उठे तो बालियान ने जिला प्रशासन को आश्वस्त किया कि उक्त मदों में दी जाने वाली धनराशि एनसीआर क्षेत्र की स्थिति के अनुकूल नहीं है और इसका बढ़ाया जाना आवश्यक है।

ये रहे हाजिर

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्षा सीमा प्रधान, विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल, सीडीओ नवनीत सिंह चहल एडीएम प्रशासन दिनेश चंद्र आदि उपस्थित थे।

इनसेट

साकार हो सके सपना

डॉ। बालियान ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। हमारा दायित्व है कि किसानों के हितार्थ चलाई जा रही योजानाओं से उनको अवगत कराया जाए तथा उनका आर्थिक उत्थान कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश व देश का और अधिक विकास तभी सम्भव होगा जब किसानों का विकास होगा। उन्होंने लोहिया व जनेश्वर मिश्र चयनित ग्रामों के अतिरिक्त अन्य सामान्य ग्रामों में शौचालय बनाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी को निर्देशित किया, ताकि स्वच्छ शौचालय के निर्माण से प्रधानमंत्री का सपना साकार हो सके।