पुलिस की उदासीनता के कारण जाम से नहीं मिलती है निजात

बेरीकेडिंग के बावजूद जाम को नहीं रोक पा रही है ट्रैफिक पुलिस

Meerut. शहर में कांवडि़यों की सहूलियत के लिए रूट डायवर्जन किया गया है, लेकिन आपसी सामंजस्य न होने से पुलिस और ट्रैफिक पुलिस आमने-सामने आ गई है. हालत यह है कि शहर में बेरीकेडिंग के चलते जाम खुलवाने के लिए स्थानीय पुलिस अब ट्रैफिक पुलिस की मदद नहीं कर रही है, जिससे लोग जाम से जूझ रहे हैं.

अनदेखी से मुश्किल

पुलिस की अनदेखी के कारण शहर में जाम की समस्या बनी हुई है.वहीं, एक थाने में चार -चार इंस्पेक्टर से लेकर अन्य फोर्स भी आ गई है. बावजूद इसके जाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस को कोई पहल नहीं करती. शुक्रवार को भी जली कोठी, महताब सिनेमा, केसर गंज, हापुड़ अड्डा, बच्चा पार्क, ईव्ज चौराहा, मेट्रो प्लाजा, शारदा रोड, ईदगाह चौपला आदि चौराहों पर जाम लगा.

ऑफिस में बैठते हैं अफसर

जाम की सूचना के बावजूद भी सीओ व इंस्पेक्टर ऑफिस में बैठे रहते हैं. वह बिल्कुल भी मौके पर पहुंचकर जाम खुलवाने का प्रयास नहीं करते है. शुक्रवार को शारदा रोड पर एक एंबुलेंस भी जाम में फंस गई. पुलिस वहां से नदारद रही.

स्थानीय पुलिस को निर्देश जारी कर रखा है कि जाम खुलवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की मदद करे. वे खुद जाम की सूचना पर तुरंत पहुंचे. जाम लगने की सूचना पर अगर स्थानीय पुलिस नहीं पहुंची तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी.

रणविजय सिंह, एसपी सिटी

रूट डायवर्जन के लिए ट्रैफिक में स्टाफ की कमी चल रही है. मुख्य चौराहों समेत जाम लगने की सूचना पर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भेजा जा रहा है. अगर स्थानीय पुलिस ट्रैफिक पुलिस की मदद करें, तो जाम लगने की नौबत नहीं आएगी.

संजीव वाजपेई एसपी ट्रैफिक

कम है स्टॉफ

रूट डायवर्जन में ट्रैफिक पुलिस का स्टाफ बहुत कम है. ट्रैफिक पुलिस के पास 120 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों का स्टाफ है, जिसमें चार पुलिसकर्मी ऑफिस पर तैनात है. इसके साथ दो पुलिस कर्मी गूगल मैप पर तैनात है. 30 पुलिसकर्मी ट्रेमो व 30 महिला पुलिस कर्मी एंजिल बाइक पर तैनात है. एक टीआई समेत तीन ट्रैफिक के दरोगा इंटरसेप्टर मोबाइल वेन में डयूटी लगी है. इसके साथ बाकि ट्रैफिक पुलिस स्टाफ शहर के दस मुख्य चौराहों पर डयूटी लगाई गई है.

यह है ट्रैफिक पुलिस का खाका

1- एसपी

3- सीओ

1 - इंस्पेक्टर

3 - सब इंस्पेक्टर

14 - हैंड कांस्टेबल

75- ट्रैफिक कांस्टेबल

40 - जिले के व्यवस्थम चौराहें

30 -ट्रैमो बाइक

20 - महिला एंजिल पुलिस

5 - ट्रैफिक पुलिस की गाड़ी

1 - क्रेन

शहर में जाम लगने के यह दस चौराहे

हापुड़ अड्डा

बेगमपुल

जीरोमाइल चौराहा

लालकुर्ती चौराहा

मेट्रो प्लाजा चौराहा

ईदगाह चौपला

टीपी नगर चौराहा

रेलवे रोड चौराहा

तेजगढ़ी चौराहा

बच्चा पार्क चौराहा

यहां पर बेरीकेडिंग

खतौली से मोहिउद्दीनपुर तक नेशनल व स्टेट हाइवे पर बेरिकेडिंग लग चुके है. जिससे वहां पर जाम की समस्या आ रही है.