RANCHI: रांची एसडीओ भोर सिंह यादव ने एक्सपायरी बीज बेचने वाले जिन कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी कर उनको सील किया था, उन गोदामों में बीज के साक्ष्य को मिटाने के आरोप में अनुमंडल कृषि पदाधिकारी नोबेल टोप्पो समेत तीन लोगों को सस्पेंड कर दिया गया। इनमें कृषि अनुमंडल कार्यालय का लिपिक सचिन कुमार और आदेशपाल कुलदीप कुमार भी शामिल हैं।

क्या है पूरा मामला

ख्0 मई को रांची एसडीओ भोर सिंह यादव और जिला कृषि पदाधिकारी के नेतृत्व में घटिया और एक्सपायरी बीज का कारोबार करने वाले कारोबारियों के घरों पर छापामारी की गई थी। जहां से रैपर, मशीन, बीज समेत अन्य सामग्री बरामद की गई थी। रातू के बिजुलिया स्थित निर्मला कोल्ड स्टोर और मेसर्स प्रदीप बीज भंडार के काटू लहना रातू में छापेमारी की गई थी।

क्या है जांच रिपोर्ट में

रांची डीसी मनोज कुमार ने जो जांच रिपोर्ट कृषि विभाग को सौंपी है, उसके अनुसार ख्0 मई मेसर्स निर्मला कोल्ड स्टोरेज जो रातू बिजुलिया में है, जहां एसडीओ और जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से छापेमारी की गई थी। इस क्रम में पाया गया था कि मे0 प्रदीप बीज भंडार के काटू लहना रातू और निर्मला कोल्ड स्टोरेज बिजुलिया रातू द्वारा पैकेजिंग के उद्देश्य से विभिन्न फसलों के बीज का भंडार किया गया है। इसके बाद जांच के लिए मे0 निर्मला कोल्ड स्टोरेज को सील कर दिया गया था। सील किए गए गोदाम की इन्वेंटरी तैयार करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट ने क्क् जून को सर्वेक्षण के दौरान भंडार का सील खुला हुआ पाया गया। साथ में प्रदीप बीज भंडार के गोदाम का सील भी खुला पाया गया।

जांच में दोषी पाए गए

सील खुलने की जानकारी मिलने के बाद डीसी ने जिला कृषि पदाधिकारी को जांच करने का निर्देश दिया। इसके बाद पाया गया कि अनुमंडल कृषि पदाधिकारी नोबेल टोप्पो, लिपिक सचिन कुमार और आदेशपाल कुलदीप कुमार ने मिलकर जब्त साक्ष्य को मिटाने का प्रयास किया है। कृषि पदाधिकारी ने जांच रिपोर्ट डीसी को सौंपी। डीसी ने क्ब् जून को ही कृषि विभाग को रिपोर्ट सौंप दी और कृषि विभाग ने क्म् जून को सभी को सस्पेंड करके उन पर विभागीय कार्रवाई चलाने का आदेश जारी किया। साथ ही संबंधित थाने में एफआईआर करने का निर्देश भी दिया गया है।

.बॉक्स

कृषि पदाधिकारी ने ही की थी एफआईआर

दोनों कोल्ड स्टोरेज में छापेमारी में करीब पांच हजार बोरा अवैध बीज मिले थे, सभी को जब्त कर कोल्ड स्टोर सील कर दिया गया था। वहीं कोल्ड स्टोरेज के मालिक हेमेन्द्र कुमार सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। पूरे मामले में अनुमंडल कृषि पदाधिकारी नोवेल टोप्पो ने ही रातू थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। छापेमारी में दो हजार बोरा मटर, सैकड़ों बोरी चने के बीज, दो सौ बोरा धनिया, पांच सौ बोरा मूंग, क्भ्00 बोरा मकई, राजमा भ्0 बोरे, प्याज भ्0 बोरे और चार सौ बोरे गेहूं के बीज पाए गए। जांच में करीब सभी बीज एक्सपायर पाए गए।