बिजली बकाएदारों को गोद लेंगे अधिकारी

चेयरमैन ने दिए आदेश, एक्सईएन और उससे ऊपर के अधिकारी बनाए सूची

बकाएदारों के घर जाकर उनसे करेंगे वसूली

Meerut। बकाएदारों से वसूली के लिए बिजली विभाग ने एक नया तरीका अपनाया है। चेयरमैन ने आदेश दिए हैं कि अब हर अधिकारी अपने क्षेत्र के दस बड़े बकाएदारों को गोद लेगा। एक्सईएन और उससे ऊपर के अधिकारियों को सूची बनाने के निर्देश दिए हैं। खुद एमडी भी पश्चिमांचल के दस बड़े बकाएदारों को गोद लेंगे।

अधिकारियों के घर जाएंगे अधिकारी

चेयरमैन ने आदेश दिए हैं। सूची बनाने के बाद हर अधिकारी बकाएदारों के घर जाएंगे। केवल ऑफिस में बैठकर कागजों पर वसूली नहीं करेंगे। बकाएदारों के घर जाकर उनसे पैसा जमा करने के लिए कहेंगे। साथ ही यह भी आदेश दिए हैं कि यदि वह पैसा जमा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए।

14 करोड़ रुपये से अधिक बकाया

बिजली विभाग का शहर में करीब साढ़े चार हजार से अधिक ऐसे बकाएदार हैं जो पांच हजार से ज्यादा के बकाएदार हैं विभाग का उनके ऊपर 14 करोड़ रुपये से अधिक बकाया हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के भी ऐसे बहुत से उपभोक्ता हैं जिनके ऊपर विभाग का करोड़ों रुपया बकाया हैं। ग्रामीण क्षेत्र में सभी अधिकारियों को यह जिम्मेदारी दी गई है।

बिजली विभाग का यह अभियान तो बहुत अच्छा है। लेकिन लोगों को अपने आप भी बिजली बिल जमा करना चाहिए। यह नौबत ही नहीं आनी चाहिए कि विभाग को इसके लिए कहना पड़े या फिर बिजली काटनी पड़े।

अशोक मित्तल

बिजली विभाग ने यह अच्छा अभियान चलाने की योजना बनाई है। जिन्होंने बिल जमा नहीं किया है कम से कम उनको शर्म तो आएगी। वह बिल जमा तो करेंगे। यदि बिल जमा नहीं करेंगे तो बिजली कहां से मिलेगी।

महेश कुमार

बिजली का बिल तो अपने आप ही जमा करना चाहिए, जो नहीं करता है उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। ऐसे लोगों से आग्रह करने की भी जरूरत नहीं है। कुछ लोगों के साथ तो परेशानी होती है। लेकिन कुछ ऐसे होते हैं जो बिना सख्ती के मानते ही नहीं है।

विकास शर्मा

जो बिजली का बिल जमा नहीं कर रहे हैं, उनसे एक बार बात तो करनी चाहिए। पता नहीं किस कारण से वह बिल जमा नहीं कर रहे हैं, जो जानबूझकर बिल जमा नहीं कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

राकेश गौड

चेयरमैन के आदेश पर बकाएदारों को गोद लेने की प्रक्रिया शुरू की गई है। बकाएदारों के घर जाकर उनसे बिल जमा करने का आग्रह किया जाएगा। इस अभियान को जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। सूची तैयार कराई जा रही है। होली के बाद अभियान तेज किया जाएगा। यदि आग्रह के बाद भी बिल जमा नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

भागवत यादव, चीफ इंजीनियर बिजली विभाग

कागजों में चल रहे अभियान

बिजली विभाग के बकाए वसूली अभियान कागजों में चल रहे हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है बीते एक साल में विभाग ने अनेक अभियान चलाए। लेकिन कुछ दिन चलने के बाद उन अभियान को रोक दिया गया।

ये है वह अभियान

बकाएदारों के नाम चौराहों पर चस्पा किए गए

गांधी गिरी से बकाएदारों से वसूली करना

बकाएदारों के कनेक्शन काटने

जेई को दी गई बकाएदारों से वसूली के लिए सूची