- हाईटेंशन तार हो चुके हैं जर्जर, ठंडी के मौसम में सिकुड़ कर टूट सकते हैं तार

- मेन लाइन टूटी तो कम से कम एक सप्ताह के लिए गुल हो जाएगी बिजली

GORAKHPUR : सिटी में बिजली सप्लाई भगवान भरोसे ही होती है। कम से कम सिटी में बिजली विभाग के कारनामों को देखकर तो यही अंदाजा लगाया जा सकता है। कहीं ट्रांसफॉर्मर ओवरलोड हैं तो कहीं वर्षो पुराने तार से बिजली सप्लाई हो रही है। इसका नुकसान विभाग को तो होता ही है, पब्लिक के सामने भी अक्सर प्रॉब्लम खड़ी हो जाती है। कुछ इसी तरह का हाल शाहपुर सब स्टेशन पर है। सब स्टेशन की मेन सप्लाई ढाई दशक से जुगाड़ के सहारे चल रही है, लेकिन बिजली विभाग की नींद नहीं खुल रही है। जर्जर हो चुके तार अगर टूटे तो गोरखपुराइट्स को कम से कम एक सप्ताह तक अंधेरे में ही रहने को मजबूर होना पड़ेगा।

बढ़े कंज्यूमर्स, नहीं बदली लाइन

मोहद्दीपुर से शाहपुर सब स्टेशन पर फ्फ् हजार वोल्ट की लाइन से बिजली सप्लाई होती है। सब स्टेशन पर काम करने वाले एक कर्मचारी ने बताया कि जिस समय डॉग कंडक्टर लाइन सब स्टेशन के लिए बिछाई गई, उस समय स्टेशन पर केवल क्0 हजार कंज्यूमर्स थे। वर्तमान में ख्0 हजार कंज्यूमर्स हो चुके हैं, उसके बाद भी अभी तक उसी लाइन से बिजली सप्लाई हो रही है जिसका खामियाजा अक्सर इस सब स्टेशन से जुड़ी पब्लिक को भुगतना पड़ता है। अगर इस लाइन को पैंथर कंडक्टर कर दिया जाए तो ब्0 प्रतिशत फॉल्ट से निजात मिल जाएगा।

क्989 से अब तक नहीं हुई मरम्मत

मोहद्दीपुर क्फ्ख् केवीए सब स्टेशन से सिटी के भ् सब स्टेशन पर बिजली सप्लाई होती है। इनमें शाहपुर और बक्शीपुर सब स्टेशन सबसे बड़े सब स्टेशन हैं। पिछले माह बक्शीपुर सब स्टेशन की लाइन तो बदल दी गई थी, लेकिन शाहपुर सब स्टेशन की लाइन अभी तक नहीं बदली गई है। यह लाइन क्989 में शाहपुर सब स्टेशन बनने के बाद बिछाई गई थी। तब से लेकर अभी तक इस लाइन को बदलने की कौन कहे, मरम्मत तक की जहमत तक नहीं उठाई गई है।

ख्0 हजार घर रहेंगे अंधेरे में

शाहपुर सब स्टेशन से बिछिया, शाहपुर आवास विकास कॉलोनी, असुरन, पादरीबाजार, शिवपुर सहबाजगंज, संत हुसैन नगर, जेल बाईपास का एरिया और गीतावाटिका के लगभग ख्0 हजार घरों में बिजली सप्लाई होती है। एक साल पहले सब स्टेशन के ओवरलोड को समाप्त करने के लिए 8 एमवीए का नया ट्रांसफॉर्मर लगा दिया गया, लेकिन सब स्टेशन पर बिजली सप्लाई करने वाले फीडर्स की क्षमता नहीं बढ़ाई गई। जिसका सबसे बड़ा नुकसान गर्मी में पब्लिक को उठाना पड़ा थी। चार बार सब स्टेशन पर क्ख्-क्ख् घंटे तक बिजली गुल रही थी।

शाहपुर सब स्टेशन के लाइन की क्षमता बढ़ाने के लिए इस्टीमेट भेजा गया है। जनवरी तक स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। स्वीकृति मिलते ही सब स्टेशन की लाइन को बदलने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

एसपी पांडेय, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम