-2020 ओलंपिक के लिए प्लेयर्स को तैयार करेगा स्पो‌र्ट्स कॉलेज

-नेशनल व इंटरनेशनल मेडलिस्ट प्लेयर्स को ही मिलेगी जगह

om.prakash@inext.co.in

DEHRADUN : अब वह दिन दूर नहीं है जब उत्तराखंड के खिलाड़ी खेल के महाकुंभ यानि की ओलंपिक का न केवल हिस्सा बनेंगे, बल्कि अपने स्टेट और कंट्री के लिए मेडल भी जीतेंगे। महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स कॉलेज में शीघ्र ही एथलेटिक्स और बॉक्सिंग गेम्स में एक अलग विंग की शुरुआत होने जा रही है। इस विंग में सिर्फ ऐसे प्लेयर्स को ही जगह मिलेगी, जिन्होंने अपनी प्रतिभा के दम पर नेशनल लेवल की प्रतियोगिताओं में मेडल अर्जित किया हो। विंग शुरू करने का मकसद ही कुछ इस प्रकार है कि इसमें उन्हीं प्लेयर्स का सिलेक्शन होगा जिनमें ओलंपिक में खेलने का जज्बा हो। इस विंग का बकायदा एक्सिलेंस सेंटर ऑफ स्पो‌र्ट्स कॉलेज विंग नाम भी रखा जाएगा, जिसमें स्टूडेंट की तरह ख्याति प्राप्त व मेडलिस्ट प्लेयर्स के एडमिशन होंगे।

सीनियर प्लेयर्स होंगे शामिल

जून फ‌र्स्ट वीक में विंग की शुरुआत होने की उम्मीद जताई गई है। फिलहाल एथलेटिक्स और बॉक्सिंग खेल से इस विंग की शुरुआत होगी। ख्0ख्0 ओलंपिक के लिए प्लेयर्स को तैयार करना वर्तमान में विंग के लिए टारगेट रखा गया है। स्पो‌र्ट्स कॉलेज में अभी तक सिर्फ म् से क्ख् क्लास तक के प्लेयर्स का ही एडमिशन हो पाता था। पढ़ाई के साथ-साथ करीब आधा दर्जन गेम्स में यह प्लेयर्स ट्रेनिंग लेते हैं, लेकिन नई विंग इन सब से बिल्कुल अलग होगी। क्योंकि इसमें ख्याति प्राप्त ऐसे सीनियर प्लेयर्स को मौका मिलेगा, जिनमें ओलंपिक में खेलने का जज्बा हो।

नहीं भटकेंगे प्लेयर्स

अमूमन देखा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न गेम्स में उत्तराखंड से प्लेयर्स मेडल जीतते आ रहे हैं, लेकिन अपने राज्य में सुविधाएं न होने के कारण वह दूसरे राज्यों की ओर पलायन कर रहे हैं। दूसरे राज्यों में प्रैक्टिस करते हुए वे इंटरनेशनल लेवल पर उन्हीं राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और साथ ही मेडल भी जीत रहे हैं। वहीं अब ऐसे प्लेयर्स को दूसरे राज्यों का रुख नहीं करना पड़ेगा। अपने स्टेट में रह कर वह आसानी से प्रेक्टिस कर पाएंगे और अपने स्टेट के लिए मेडल भी जीतेंगे।

---------------------------

कमेटी करेगी सिलेक्शन

इस विंग में सिर्फ उत्तराखंड के प्लेयर्स ही सिलेक्शन के दावेदार होंगे। सिलेक्शन के लिए बकायदा एक स्क्रीनिंग कमेटी होगी जो विंग के लिए प्लेयर्स को सिलेक्ट करेगी। फिलहाल प्लेयर्स के लिए कोई ऐज लिमिटेशन नहीं रखी गई है लेकिन शीघ्र ही स्पो‌र्ट्स कॉलेज सोसाइटी इसके लिए नॉम्स भी तैयार ------------------------

कर चुके हैं पार्टिसिपेट

उत्तराखंड से अभी तक इंटरनेशनल लेवल पर एथलेटिक्स गेम्स में कई प्लेयर्स पार्टिसिपेट कर चुके हैं। इनमें प्रमुख रूप से सुरेन्द्र सिंह भंडारी का नाम भी शामिल है। भंडारी ने ख्008 में बीजिंग ओलंपिक में क्0 हजार मीटर रेस में पार्टिसिपेट किया था। इसके अलावा गुरमीत सिंह ने लंदन ओलंपिक में भ्0 किमी दौड़, एशियन लेवल पर विनोद पोखरियाल, प्रीतम बिंद, पंकज डिमरी, विनीत मलिक, खुसाल नेगी और यशवंत सिंह जैसे प्लेयर्स ने प्रतिभाग कर उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए उत्तराखंड का मान बढ़ाया है।

'फिलहाल दो खेल के लिए इस विंग की शुरुआत की जा रही है, जिसमें ऐसे ख्याति प्राप्त राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने वाले प्लेयर्स को शामिल किया जाएगा। जिनमें ओलंपिक में मेडल जीतने की जज्बा हो। क्योंकि विंग शुरू करने का मकसद ओलंपिक के लिए प्लेयर्स को तैयार करना है। फिलहाल हमारा लक्ष्य ख्0ख्0 ओलंपिक के लिए प्लेयर्स को तैयार करना है.'

-मनोज शर्मा, प्रिंसिपल महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स कॉलेज रायपुर