हिंदी सहित इन चार भाषाओं में भी किया काम
बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों में जयाप्रदा का नाम भी शुमार है। जयाप्रदा का जन्म 3 अप्रैल साल 1962 में हुआ। आपको जान के हैरानी होगी की जया का असली नाम वो नहीं है जिस नाम से हम उन्हें जानते हैं बल्कि उनका असली नाम है ललिता रानी। जया सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि कई भाषाओं में काम कर चुकी हैं। जयाप्रदा तेलुगू, हिंदी, तमिल, कन्नड़ और मलयालम फिल्मों में भी  अपने उम्दा अभिनय का प्रदर्शन किया है। बता दें की जया ने बॉलीवुड में पहली फिल्म सरगम थी। फिल्म सरगम साउथ की फिल्म का रिमेक थी। बॉलीवुड में जया ने अपना सफर साउथ की रिमेक फिल्म से किया।

इस डांस शो ने खोले जया के लिए बॉलीवुड के रास्ते
जयाप्रदा की मां डांसर थीं इसलिए जया को बचपन से ही डांस की शिक्षा मिलती रही। बाद में वो ट्रेंड डांसर हो गईं। जयाप्रदा ने महज 14 साल की उम्र में अपने स्कूल के एनुअल डे पर स्टेज पर डांस शो किया था। वहां बैठे सभी लोगों को उनका परफॉर्मेंस काफी पसंद आया। किसी ने गौर नहीं किया पर वहां एक नामी डायरेक्टर भी मौजूद थे। जया की डांस परफॉर्मेंस से वो इतने खुश हुए, उन्हें जया का डांस इतना अच्छा लगा कि उन्होंने फौरन जया को अपनी फिल्म में काम करने का मौका दे दिया। बता दें कि जया के पिता खुद एक फिल्म फाइनेंसर थे और उनकी माता एक ट्रेंड डांसर।

3 मिनट के डांस के लिए मिले थे 10 रुपये
जयाप्रदा की खूबसूरती और उनके डांस ने उनकी जिंदगी ही बदल दी। जया के डांस ने उन्हें फिल्मों में अभिनय करने का मौका दिया था जिसे वो गंवाना नहीं चाहती थीं। एनुअल डे पर जिस डायरेक्ट ने जया को डांस करते देखा और प्रभावित हुआ उसी ने जया को अपनी फिल्म में बतौर कलाकार डांस करने का मौका दिया। फिल्म में जया का डांस सिर्फ 3 मिनट का था पर इस 3 मिनट के डांस के बाद जया की खूबसूरती और कला के चर्चे होने लगे। बता दें कि जया को इस डांस के लिए 10 रुपये की फीस मिली थी। जया का ये डांस देखते ही अपनी फिल्मों में उन्हें साइन करने के लिए बडे़-बडे़ निर्देशकों के फोन आने लगे।

इन कलाकारों के साथ जोडी़ को मिली सराहना
जयाप्रदा की पहली बॉलीवुड फिल्म थी सरगम जो साउथ की एक फिल्म की रिमेक थी। इस फिल्म में जया के अपोजिट ऋषि कपूर थे। जयाप्रदा और ऋषि कपूर की इस फिल्म को लोगों ने खूब पसंद किया और फिल्म सुपरहिट हो गई। बाद में जया साल 1984 में फिल्म शराबी में अमिताब बच्चन के साथ नजर आईं। इनकी जोडी़ को भी लोगों ने पडे़ पर्दे पर खूब सराहा। बॉलीवुड में तो जयाप्रदा की जोडी़ ऋषि कपूर, अमिताभ बच्चन और जितेंद्र को साथ खूब जमी ही और फिर साउथ के सुपरस्टार्स कमल हासन, रजनीकांत के साथ भी जया ने साउथ की फिल्मों में खूब नाम कमाया।

इस तरह पॉलिटिक्स में बनाया करियर
जयाप्रदा ने बाद में प्रोड्यूसर श्रीकांत नहाटा से शादी कर ली। श्रीकांत के पहले से ही तीन बच्चे थे इसलिए जयाप्रदा के फैंस ने काफी बवाल कर दिया था उनकी शादी को लेकर। कुछ समय बाद जया का मन बदला और उन्होंने फिल्मों में से हट कर कुछ करना चाहा तो पॉलीटिक्स में आ गईं। जया ने बाद में तेलुगू देशम पार्टी की शुरुआत की। जया के पॉलिटिकल करियर में उनका साथ चंद्रबाबू नायडू ने दिया बाद में जया ने समाजवादी पार्टी का हिस्सा बनने की ठीनी और पार्टी ज्वाइन भी कर ली।

बर्थ डे : अपने कैंसर पीडि़त पिता के साथ कपिल शर्मा ने कभी की थी ये गलत हरकत, बाद में हुआ पछतावा

बर्थ डे स्पेशल : स्क्रिप्ट लिखते-लिखते उत्पल दत्त पहुंच गए थे जेल, फिल्म 'गोलमाल' से मिली पहचान

बर्थ डे स्पेशल : अक्षय खन्ना कभी प्रेमी कभी विलेन तो कभी कॉमेडियन बने, जानें कैसे बनाई बॉलीवुड में पहचान

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk