मुमताज से मधुबाला बनने तक का सफर
मधुबाला बचपन से ही एक सफल अभिनेत्री बनना चाहती थीं। उनका ये सपना तब पूरा हुआ जब उन्हें पहली बार 1942 में फिल्म 'बसंत' से इंडस्ट्री में अपने कदम रखने का मौका मिला। इस फिल्म में उनके अभिनय को काफी पसंद किया गया। जानी मानी अभिनेत्री देविका रानी उनके अभिनय से इतना प्रभावित हुईं की 'मुमताज जेहान देहलवी' को अपना नाम बदल कर 'मधुबाला' रखने को कह दिया। साल 1947 में आई फिल्म 'नील कमल' मुमताज नाम से उनकी आखिरी फिल्म थी। इस फिल्म में सिर्फ 14 साल की उम्र में ही राजकपूर के साथ उन्होंने काम किया था। इस फिल्म के बाद उन्होंने अपना नाम बदल लिया और फिल्मों में मधुबाला के नाम से मशहूर हुईं।

बर्थ डे स्पेशल: वैलेंटाइन डे के दिन पैदा हुईं मधुबाला,दिलीप कुमार ने इसलिए जड़ा था थप्‍पड़

इस वजह से दिलीप कुमार ने जडा़ था थप्पड़
दिलीप कुमार और मधुबाला के पिता के बीच अक्सर मनमुटाव रहता था पर दिलीप मधुबाला से प्यार भी करते थे। दिलीप ने मधुबाला को शादी करने के लिए प्रपोज किया तो मधुबाला ने झट से कहा की पहले मेरे पिता से मांफी मांगनी होगी। दिलीप ने मांफी मांगने से साफ मना कर दिया। इतना सब होने के बाद फिल्म 'मुगल-ए-आजम' की शूटिंग चल रही थी। फिल्म में एक सीन शूट करना था जिसमें दिलीप कुमार को मधुबाला के गालों पर थप्पड़ मारना था। शूट करते वक्त दिलीप कुमार ने मधुबाला को जोरदार तमाचा जड़ दिया। कहा जाता है उस वक्त ऐसा लगा की दिलीप सिर्फ सीन में ही नहीं असलियत में मधुबाला से खफा थे।

न बार 'मर चुका' यह बॉलीवुड अभिनेता हुआ 95 साल का, बिग बी ने दी बधाई


बर्थ डे स्पेशल: वैलेंटाइन डे के दिन पैदा हुईं मधुबाला,दिलीप कुमार ने इसलिए जड़ा था थप्‍पड़

जब जिंदा रहने के लिए बचे थे दो साल
मधुबाला को 1960 में किशोर कुमार से शादी करने के बाद अपने भयानक रोग के बारे में पता चला। शादीशुदा जीवन का सुख भी मधुबाला अभी ढंग से नहीं ले पाई थीं की अपने रोग का इलाज कराने के लिए उन्हें पति किशोर कुमार के साथ लंदन जाना पड़ गया। डॉक्टरों ने मधुबाला के इस रोग के आगे हार मान ली थी और मधुबाला के जीवित रहने की समय अवधि सिर्फ 2 साल बताई। कई जांचों और टेस्ट के बाद मधुबाला को पता चला की उनके दिल में छेद है। डॉक्टरो ने साफ बता दिया था की ऑपरेशन करने के बाद भी इनके जीवित रहने का समय बढ़ नहीं सकता।

शाहरुख ने अमिताभ-दिलीप के साथ फिल्‍म करने से किया था मना, ये हैं 5 मल्‍टी स्‍टारर फ्लॉप फिल्‍में

बर्थ डे स्पेशल: वैलेंटाइन डे के दिन पैदा हुईं मधुबाला,दिलीप कुमार ने इसलिए जड़ा था थप्‍पड़

जन्मदिन के नौ दिन बाद ही कह दिया अलविदा
मधुबाला ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 70 से अधिक फिल्मों मे शानदार अभिनय किया है। फिल्म बसंत से फिल्मों में डेब्यू करने वाली मधुबाला ने महल, इम्तिहान, अपराधी, मधुबाला, बादल, गेटवे ऑफ इंडिया, जाली नोट , शराबी और ज्वाला जैसी फिल्मों में काम किया है। अपनी अदाओं, खूबसूरती और अभिनय से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाली मधुबाला ने सिर्फ 36 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया। अपने जन्मदिन के नौ दिन बाद ही 23 फरवरी , 1969 को वो दुनिया से रुखसत हो गईं। सिर्फ उस जमाने के युवा ही नहीं आज के युवा भी उनकी खूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी के दीवाने हैं।

‘मुंह बोले बेटे’ शाहरुख पहुंचे बीमार दिलीप कुमार के घर, ये इमोशनल तस्‍वीरें छू लेंगी आपका दिल

बर्थ डे स्पेशल: वैलेंटाइन डे के दिन पैदा हुईं मधुबाला,दिलीप कुमार ने इसलिए जड़ा था थप्‍पड़

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk