देवी मंदिरों में शुरू हुआ कन्या भोजन का सिलसिला, दुर्गा सप्तशती का सामूहिक पाठ

चैत्र नवरात्रि के छठवें दिन मां भगवती के सातवें स्वरूप कालरात्रि का हुआ पूजन-अर्चन

ALLAHABAD: चैत्र नवरात्रि के छठवें दिन मां भगवती के सातवें स्वरूप कालरात्रि का पूजन अर्चन किया गया। इसके साथ ही देवी मंदिरों में कन्याओं को भोजन कराने का सिलसिला शुरू हुआ। मंदिर परिसरों में भक्तों ने सामूहिक रूप से दुर्गा सप्तशती का पाठ किया। सोमवार का दिन होने की वजह से मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी तो मां भगवती के मनोहारी स्वरूप के श्रृंगार का दर्शन कर भक्त निहाल हो उठे।

लगा रहा भक्तों का तांता

देवी मंदिरों में चल रहे शतचंडी महायज्ञ में दर्जनों लोगों ने आहुतियां डाली और माता रानी का जयकारा लगाया। कल्याणी देवी और ललिता देवी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में सुबह से दर्शन करने का सिलसिला शुरू हुआ तो देर शाम तक भक्तों का आना जाना लगा रहा।

अलोपशंकरी में चढ़ाया निशान

सोमवार का दिन होने की वजह से शक्तिपीठ अलोपशंकरी मंदिर में दूरदराज के क्षेत्रों से भक्तों की भारी भीड़ माता रानी के दरबार में पहुंची। मनोकामना पूर्ति के लिए भक्त दिनभर निशान चढ़ाने के लिए मंदिर पहुंचते रहे।

अष्टमी व्रत आज, पारण कल

चैत्र नवरात्रि की अष्टमी का व्रत मंगलवार को किया जाएगा। उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक पं। दिवाकर त्रिपाठी पूर्वाचली ने बताया कि अष्टमी सोमवार को शाम 4.15 बजे से लग गई है, लेकिन उदया तिथि के कारण उसका मान मंगलवार को दोपहर 2.44 बजे तक रहेगा। इसके बाद नवमी तिथि लग जाएगी। इसलिए अष्टमी का व्रत चार अप्रैल को रखा जाएगा और चढ़ती उतरती व्रत वाले पांच को पारण करेंगे।