कानपुर। भारतीय क्रिकेट टीम का टेस्ट रिकाॅर्ड काफी पुराना है। इन सालों में टीम इंडिया में कर्इ यादगार मैच खेले। एेसा ही एक टेस्ट मैच दिसंबर 2015 में दिल्ली में खेला गया था। जब भारत ने आज यानी 7 दिसंबर को 337 रनों से जीत दर्ज की थी। यह जीत भारत को यूं ही नहीं मिली थी इसके पीछे भारतीय गेंदबाजों को काफी मेहनत करनी पड़ी। दरअसल उस वक्त अफ्रीकी टीम पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने भारत आर्इ थी। सीरीज का चौथा टेस्ट दिल्ली में खेला गया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया आैर पहली पारी में भारत ने 334 रन बनाए। इसमें अजिंक्य रहाणे ने शानदार 127 रन की पारी खेली थी।
जब भारतीय गेंदबाजों ने 87 आेवर फेंके थे मेडन,15 घंटे बैटिंग कर बल्लेबाज बना पाए थे सिर्फ 112 रन
15 घंटे बैटिंग की इन अफ्रीकी बल्लेबाजों ने

इसके जवाब में अफ्रीकी टीम पहली पारी में 121 रन पर सिमट गर्इ। फिर भारत ने दूसरी पारी 267 रन पर घोषित कर दी। अब मेहमान टीम को आखिरी इनिंग में जीत के लिए 481 रन बनाने थे, वो भी एेसी पिच पर जहां गेंद काफी टर्न ले रही थी। सभी को लगा भारत यह मैच आसानी से जीत जाएगा मगर अफ्रीकी बल्लेबाजों ने भारत को जीत के लिए दो दिन तक तड़पाया। साउथ अफ्रीका का पहला विकेट तो चौथे आेवर पर ही गिर गया मगर इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शुरुआती चार बल्लेबाज करीब 15 घंटे से ज्यादा क्रीज पर डटे रहे। इनका मकसद मैच को ड्रा कराना था। यही वजह है कि करीब दो दिन तक बैटिंग के बाद ये चारों मिलकर सिर्फ 112 रन जोड़ पाए। इसमें क्रीज पर सबसे ज्यादा देर तक एबी डिविलियर्स टिके जिन्होंने 297 मिनट बैटिंग की। इसके अलावा हाशिम अमला 244 मिनट तक क्रीज पर रुके वहीं बावुमा 117 मिनट तो फाॅफ डु प्लेसिस 97 मिनट तक अपना विकेट बचाए रहे।
जब भारतीय गेंदबाजों ने 87 आेवर फेंके थे मेडन,15 घंटे बैटिंग कर बल्लेबाज बना पाए थे सिर्फ 112 रन
87 आेवर मेडन फेंके गए
भारतीय गेंदबाजों ने इस पारी में कुल 89 आेवर मेडन फेंके जिसमें कि टाॅप फोर गेंदबाजों ने 87 आेवर खाली फेंके। इसमें सबसे ज्यादा 33 मेडन आेवर बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने डाले। वहीं आर अश्विन के नाम 26 मेडन आेवर दर्ज हुए। यही नहीं भारतीय तेज गेंदबाज भी दबाव बनाने में पीछे नहीं रहे। उमेश यादव ने जहां 16 आेवर मेडन फेंके वहीं इशांत शर्मा ने 12 आेवर मेडन डाले। काफी संघर्ष के बावजूद आखिरकार भारतीय गेंदबाजों ने 143 रन पर साउथ अफ्रीकी टीम को समेट दिया आैर भारत यह मैच 337 रनों से जीता।

Ind vs Aus : ये खिलाड़ी बन रहा टीम इंडिया की नर्इ दीवार, द्रविड़ जैसे हैं इनके आंकड़े

एडीलेड में पुजारा ने लगार्इ सेंचुरी, जानें आॅस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट शतक लगाने वाला भारतीय कौन था

Cricket News inextlive from Cricket News Desk