11 साल पहले रचा था इतिहास
कानपुर। आज से 11 साल पहले भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट मे वो मुकाम हासिल किया था जहां तक आज तक कोई नहीं पहुंचा। सचिन ने 2007 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ आज ही के दिन वनडे में अपने 15 हजार रन पूरे किए थे। इस जादुई आंकड़े तक पहुंचने वाले वह भारत के ही नहीं दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं। हालांकि सचिन की रनों की भूख सिर्फ यहां तक नहीं रुकी, साल 2012 में वनडे से रिटायर होने से पहले सचिन ने अपने नाम 18426 रन दर्ज कर लिए थे।
सचिन ने इस खूंखार गेंदबाज के खिलाफ आज ही पूरे किए थे वनडे में 15 हजार रन
सचिन ने इस तरह पूरे किए 15 हजार रन

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भारतीय टीम साल 2007 में साउथ अफ्रीका दौरे पर थी। तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच बेलफास्ट में खेला गया। भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का निर्णय लिया। अफ्रीकी टीम बैटिंग करने आई और निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट पर सिर्फ 226 रन बना पाए, अब भारत को जीतने के लिए 227 रन बनाने थे। भारत की तरफ से सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ओपनिंग करने आए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 134 रन की साझेदारी की। पारी का 18वां ओवर चल रहा था, गेंद साउथ अफ्रीका के सबसे खतरनाक गेंदबाज आंद्रे नेल के हाथों में थी। नेल की शुरुआती पांच गेंदों में 7 रन गए अब वह आखिरी गेंद फेंकने आ रहे थे और सामने थे सचिन तेंदुलकर। मास्टर ब्लॉस्टर अपने 15,000 रन पूरे करने से बस एक कदम दूर थे। नेल की गेंद पर उन्होंने मिड-ऑफ पर एक शॉट मारा और दौड़कर एक रन पूरा कर लिया। इसी के साथ वनडे क्रिकेट में वह 15 हजार का आंकड़ा छूने वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए। सचिन ने इस मैच में 93 रनों की शानदार पारी खेली थी मगर वह सात रनों से अपना 42वां वनडे शतक पूरा करने से चूक गए। खैर सचिन के आउट होने के बाद लोअर ऑर्डर के बैट्समैन युवराज सिंह (49) और दिनेश कार्तिक (32) ने सूझबूझ पारी खेलकर भारत को पांच गेंद शेष रहते जीत दिला दी।
सचिन ने इस खूंखार गेंदबाज के खिलाफ आज ही पूरे किए थे वनडे में 15 हजार रन
पांच साल बाद हुए रिटायर

2007 में 15 हजार रन बनाने के बाद सचिन आगे और पांच साल तक क्रिकेट खेले। सचिन ने अपना आखिरी वनडे पाकिस्तान के खिलाफ 2012 में खेला था। सचिन ने अपने पूरे करियर में 463 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए। इसमें 49 शतक और 96 अर्धशतक शामिल हैं। यही नहीं वनडे में उनका हाईएस्ट स्कोर नाबाद 200 रन है जोकि उन्होंने 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही बनाया था। वनडे में 200 रन बनाने वाले सचिन पहले बल्लेबाज थे, हालांकि इसके बाद कई बल्लेबाज इस आंकड़े तक पहुंचे। भारत के रोहित शर्मा तो 3 बार वनडे में डबल सेंचुरी लगा चुके हैं।

सचिन को कप्तानी से हटाने का जिम्मेदार माना जाता है ये खिलाड़ी

सचिन से करीब 117 साल पहले WG Grace ने ठोक दिए थे सौ शतक, 51 साल में हुए थे रिटायर

Cricket News inextlive from Cricket News Desk