gorakhpur@inext.co.in

GORAKHPUR: दैनिक जागरण आई नेक्स्ट और डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से व‌र्ल्ड एंवायरमेंट डे के मौके पर 'आप भी एक पौधा जरूर लगाएं' मुहिम के तहत बुधवार से जिलेभर में प्लांटेशन का आयोजन किया जाएगा. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के डीएफओ ने बताया कि पनियरा रेंज में परिसर में प्लांटेशन प्रोग्राम का आयोजन सुबह आठ बजे से किया जाएगा. प्रोग्राम के चीफ गेस्ट प्रमुख वन संरक्षक एवं हेड ऑफ फारेस्ट फोर्स (आईएफएस) पवन कुमार होंगे. इस मौके पर पनियरा एमएलए ज्ञानेंद्र सिंह भी मौजूद रहेंगे. वहीं दूसरा प्रोग्राम कुसम्ही जंगल स्थित रामगढ़ आम बाग नर्सरी में आयोजित किया जाएगा. जिसके चीफ गेस्ट एमएलए विपिन सिंह होंगे. वहीं गेस्ट में सिविल डिवीजन जज तारकेश्वरी सिंह व एचडीएफसी के प्रबंधक भी शामिल होंगे.

जिलेभर में लगेंगे 48 लाख पौधे
उन्होंने बताया कि जिले के कुल 41 नर्सरी में प्लांटेशन लगाए जाने का कार्य इस दिन से शुरू किया जाएगा. इस मौके पर सभी नर्सरी पर वर्कशॉप का भी आयोजन किया जाएगा. गोरखपुर जिले में कुल 48 लाख प्लांट लगाने का टारगेट है. जिसमें केवल 13 लाख प्लांट फॉरेस्ट डिपार्टमेंट, साढ़े 27 लाख प्लांट ग्राम विकास विभाग, तीन लाख राजकीय उद्यान विभाग व बाकी अन्य विभाग प्लांटेशन करेंगे. यह प्लांटेशन डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की तरफ से जहां सिटी के गवर्नमेंट नर्सरी में किया जाएगा.

19 विकास खंड में खोदे जाएंगे गढ्डे
वहीं जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु राज शेखर ठाकुर ने बताया कि जिलेभर के सभी 19 विकास खंड में प्लांटेशन के लिए गढ्ड़े खोदे जाएंगे. मौसम के अनुकूल होने पर प्लांटेशन किया जाएगा. लेकिन जो स्थान अनुकूल होंगे वहां व‌र्ल्ड एंवायरमेंट डे के मौके पर प्लांटेशन आर्गनाइज किया जाएगा. इस मौके पर जहां दैनिक जागरण आई नेक्स्ट अपने रीडर्स को व‌र्ल्ड एंवायरमेंट डे के मौके पर प्लांटेशन के लिए अपील करेगा. वहीं डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से गोरखपुराइट्स को इस बात के लिए मोटिवेट किया जाएगा कि वे भी व‌र्ल्ड एंवायरमेंट डे के दिन से 'आप भी एक पौधा जरूर लगाएं' मुहिम मं जुड़ पौधे लगाएं.