-परिवर्तन चौक पर स्टैटिक सर्विलांस टीम ने एसयूवी से बरामद की रकम

-पैरवी के लिये आए रेस्टोरेंट मालिक ने किया हंगामा

LUCKNOW: चुनाव में काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिये चल रही चेकिंग में लगातार दूसरे दिन एक एसयूवी से 8.05 लाख रुपये बरामद कर लिये। खुद को बिल्डर बता रहे रकम के मालिक ने रकम को रिलीज करने के लिये ऑफिसर्स की काफी मानमनौव्वल की। पर, वे नहीं पसीजे। इसी बीच एक रेस्टोरेंट मालिक अपने साथियों के साथ वहां आ धमका और ऑफिसर्स पर दबाव बनाने लगा। हालांकि पुलिस की सख्ती के आगे उसकी भी एक न चली। फिलहाल रकम को सेक्टर मजिस्ट्रेट के जरिए ट्रेजरी में सुरक्षित रखवा दिया गया है।

भगा ली SUV

इंस्पेक्टर हजरतगंज अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि मंगलवार शाम करीब भ्.फ्0 बजे मजिस्ट्रेट राजेश कुमार के नेतृत्व में स्टैटिक सर्विलांस टीम स्टेडियम पुलिस चौकी के सामने चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान हनुमान सेतु की ओर से आ रही सफेद रंग की रिनॉल्ट डस्टर (यूपीफ्ख्ईपी/भ्ख्फ्7) को टीम मेंबर्स ने रुकने का इशारा किया। पर, ड्राइवर ने रुकने की जगह उसकी रफ्तार बढ़ा दी। यह देख पुलिस टीम को लीड कर रहे सब इंस्पेक्टर कृष्ण गोपाल शुक्ला व चौकी इंचार्ज स्टेडियम उदय प्रताप सिंह ने पीछा कर केडी सिंह बाबू स्टेडियम गेट के करीब रोक लिया।

बैग में रखे थे रुपये

पुलिस टीम ने जब डस्टर की तलाशी ली तो उसमें अगली सीट पर रखे बैग से 8.0भ् लाख रुपये बरामद हुए। डस्टर सवार सरदार राजेन्द्र सिंह ने मजिस्ट्रेट राजेश को बताया कि वह एलडीआर डेवलपर्स का मालिक है और वह उसने यह रकम सोमवार को महानगर के मंदिर मार्ग स्थित ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से निकाली थी। उसने बताया कि यह रकम उसे गौतमबुद्ध मार्ग स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा में जमा करनी थी। हालांकि वह इस बात का जवाब नहीं दे सके कि रामनवमी की छुट्टी होने के बावजूद वह किस तरह यह रकम बैंक में जमा करने जा रहे थे।

रेस्टोरेंट मालिक ने डाला दबाव

मजिस्ट्रेट राजेश कुमार की इंफॉर्मेशन पर पहुंचे रिटर्निग ऑफिसर विनोद कुमार के सामने भी राजेन्द्र सिंह रकम से संबंधित कागजात नहीं दिखा सके। राजेन्द्र ने रकम को रिलीज करने के लिये काफी देर तक ऑफिसर्स की मानमनौव्वल की। पर, वे बिना कागजात देखे रकम रिलीज करने को तैयार नहीं हुए। इसी बीच हजरतगंज स्थित एक रेस्टोरेंट के मालिक लखन आहूजा वहां आ पहुंचे और रिटर्निग ऑफिसर विनोद कुमार पर रकम को फौरन रिलीज करने के लिये दबाव बनाने लगे। पर, उन्होंने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को इसकी इंफार्मेशन देने और बरामद रकम को ट्रेजरी में जमा कराने के लिये निर्देश दिये। जिसके बाद रकम को ट्रेजरी में सुरक्षित रखवा दिया गया।

बरामद रकम को ट्रेजरी में रखवा दिया गया है। बुधवार को कागजात की जांच के बाद इसके बारे में निर्णय लिया जाएगा।

विनोद कुमार

रिटर्निग ऑफिसर