सीबीएसई ने जारी किया शिक्षा वाणी मोबाइल एप

हर एक्टिविटी के बारे में पेरेंट्स को तुरंत मिलेगी सूचना

Meerut . सीबीएसई की हर अपडेट अब पेरेंट्स को एक क्लिक में मिल सकेगी. पेरेंट्स तक हर जानकारी पहुंचाने के लिए सीबीएसई ने शिक्षा वाणी नाम से मोबाइल एप लांच की है. इसके तहत पैरेंट्स स्कूल से जुड़ी सभी जानकारी और अपडेट्स इस एप के जरिए ले सकेंगे.

पेरेंट्स को सीधे मिलेगा फायदा

इस मोबाइल एप से पैरेंट्स को सीधे फायदा मिल सकेगा. अभी तक पैरेंट्स को सभी जानकारियों के लिए सीबीएसई की वेबसाइट या स्कूल पर ही निर्भर रहना पड़ता था लेकिन मोबाइल एप होने से नयी जानकारी आते ही इसकी सूचना तुरंत मिल जाएगी. कई अभिभावकों का मानना है कि अभी तक सीबीएसई के कई प्रोग्राम या नोटिस उन्हें नहीं मिल पाते थे लेकिन इस तरह की एप होने से वह ज्यादा अपडेट रह सकते हैं.

सबसे के लिए अलग कैटेगरी

सीबीएसई ने पॉडकास्ट एप शिक्षा वाणी में सभी के लिए अलग-अलग कैटेगरी बनाई है. इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद इसमें कैटेगरी चुननी होगी. एप में आठ कैटेगरी दी गई हैं इनमें प्रिंसिपल, टीचर्स, सेंटर सुपरिटेंडेंट, सीएनएस या एक्जामिनर, रीजनल ऑफिसर, स्टूडेंट्स, पैरेंट्स , पब्लिक व रीसेंट शामिल है. अपनी कैटेगरी चुनने के बाद दूसरे स्टेप में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर फीड करना होगा. हालांकि पैरेंट्स व स्टूडेंटस, पब्लिक व रीसेंट के लिए लॉगिन करने की जरूरत नहीं हैं.

मिलेगी जानकारी

इस एप के जरिए पैरेंट्स को सीबीएसई की ट्रेनिंग, एकेडमिक, एग्जाम संबंधित जानकारी मिलेंगी. इसके अलावा मूल्यांकन संबंधित जानकारी भी मिल सकेगी. इसके जरिए यूजर्स को ऑडियो और वीडियो फाइल की जानकारी दी जाएगी. पेरेंट्स कभी भी यहां दी गई जानकारियों और सूचनाओं को देख-सुन सकते हैं.

-------------

सीबीएसई की यह पहल काफी अच्छी है. इस टेक्नोलॉजी से ज्यादा से ज्यादा पैरेंट्स अवेयर होंगे और उन्हें अपडेट रहने में भी मदद मिलेगी.

निधि मलिक, प्रिंसिपल, सेंट जेवियर्स व‌र्ल्ड स्कूल

पैरेंट्स के साथ ही दूसरे लोगों के लिए भी यह एप काफी अच्छा है. पैरेंट्स के लिए यह बहुत हेल्प करेगा. हर एक्टिविटी और अपडेट से वह सीधे जुड़ सकते हैं.

डा. अल्पना शर्मा, प्रिंसिपल, डीएवी