-आज से बीमा और रजिस्ट्रेशन में वृद्धि को देखते हुए चार पहिया समेत दो पहिया वाहनों की रही डिमांड

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: ऑटो मोबाइल कारोबार शुक्रवार को अचानक बूम कर गया. देर रात तक कार और बाइक की बिक्री होती रही. एक दिन में पटना में 15 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ. बुकिंग की भी लिस्ट लंबी रही. एक सितंबर से बीमा और रजिस्ट्रेशन में बढ़ोत्तरी को लेकर कंज्यूमर भी काफी परेशान रहे और वह बाइक व कार खरीदने का प्लान बनाते रहे. ऑटो मोबाइल डीलरों का कहना है कि बीमा और रजिस्ट्रेशन में दो पहिया वाहनों पर कम से कम पांच हजार और चार पहिया वाहनों पर पचास हजार रुपए की बढ़ोत्तरी हो सकती है.

बदलाव से बजार में हलचल

डीलरों का कहना है कि बदलाव से बाजार में काफी हलचल है. अब कार और बाइक के लिए सीसी यानि वाहन की क्षमता के आधार पर ही बीमा का रेट तय होगा. यह बदलाव एक सितंबर से लागू हो रहा है. इसलिए पूरा बाजार बूम पर रहा. अब कार के लिए जहां तीन साल का बीमा होगा वहीं बाइक के लिए पांच साल का एक साथ थर्ड पार्टी बीमा कराना होगा.

एजेंसियों में सुबह से रही भीड़

ऑटो मोबाइल बाजार में सुबह से ही पूछताछ के लिए कंज्यूमर की भीड़ लग गई. देर रात तक वाहनों की बिक्री हुई है. कई लोग तो ऐसे भी थे जिनके लिए दिन ठीक नहीं था लेकिन इसके बाद भी वह वाहन की खरीद कर लिए और पूरा पैसा देने के बाद वाहन बाद में ले जाने की डील कर चुके हैं. पटना के कारोबारियों का कहना है कि एक दिन का करोबार 20 करोड़ से अधिक का होगा. बाइक और कार से जुड़े कारोबारियों की मानें तो एक दिन में 30 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ है.

शुक्रवार को आखिरी दिन था इसलिए देर रात तक बिक्री हुई. 12 से अधिक रिटेल हुई है. अगस्त माह में 115 गाड़ी बिकी है. बीमा का रेट बढ़ने के कारण ही ऐसा हो रहा है.

-राहुल कुमार, जीएम पाटलिपुत्रा नेक्सा

बीमा को लेकर बड़ा बदलाव हुआ है. दाम बढ़ने से पहले ही लोगों ने गाडि़यों की खरीदारी की है. शुक्रवार सुबह से कॉल आना शुरु हो गया.

-राजीव सिंह, आटो मोडा, पाटलिपुत्रा

शुक्रवार को आखिरी दिन था इसलिए लेट नाइट तक लोग बाइक खरीदे हैं. नए नियम में अब बीमा रेट बढ़ जाएगा क्योंकि अब इंजन की क्षमता के साथ रेट व पांच साल का इंश्योरेंस होगा.

-गोपाल सिंह, मैनेजर, एक्सएल बजाज, पाटलिपुत्रा