- आसान पहुंच बनाने के लिये ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से चल रही बातचीत

- 10 अगस्त को राष्ट्रपति करेंगे ओडीओपी समिट का शुभारंभ

- 100 करोड़ रुपये का लोन राष्ट्रपति बांटेंगे

- 400 करोड़ के लोन जिलों में बांटेंगे प्रभारी मंत्री

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : देश के पहले वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) समिट में लाभार्थियों को 500 करोड़ रुपये के लोन बांटे जाएंगे साथ ही टूल किट का वितरण भी किया जाएगा। 10 अगस्त को शुरू हो रहे तीन दिवसीय समिट का शुभारंभ रामनाथ कोविंद करेंगे। सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्यम मंत्री सत्यदेव पचौरी ने बुधवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि बाकी समिट में ओडीओपी के उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी और सभी जिले के उत्पादों का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

उत्पादन बढ़ाने के लिये देंगे ट्रेनिंग

मंत्री पचौरी ने बताया कि ओडीओपी के तहत सभी जिलों के प्रोडक्ट का उत्पादन किस तरह बढ़ाया जाए, इसके लिये ट्रेनिंग देने की भी योजना है। साथ ही हर जिले में कॉमन फैसिलिटी सेंटर भी बनाए जाएंगे। समिट में उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए हस्तशिल्पियों को लोन भी उपलब्ध कराये जाएंगे। उन्हें इस तरह तैयार किया जाएगा ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें। उन्होंने बताया कि समिट का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक जिले के चिन्हित उत्पादों के विकास के लिए सुविधाएं मुहैया कराना है। इससे वाराणसी की रेशम की साडि़यां, गोरखपुर का टेराकोटा, कानपुर का चमड़ा उद्योग, अलीगढ़ के ताले, फीरोजाबाद का ग्लास, मुरादाबाद का पीतल, प्रतापगढ़ का आंवला, लखनऊ की जरी व चिकन, पीलीभीत की बांसुरी, भदोही की कालीन, कन्नौज का इत्र, सहारनपुर व रायबरेली की काष्ठकला को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार मिल सकेगा। समिट में राष्ट्रपति करीब 100 करोड़ रुपये के लोन बांटेंगे। बाकी 400 करोड़ रुपये के लोन जिलों में प्रभारी मंत्री देंगे। उन्होंने बताया कि लोन में मार्जिन मनी में 25 प्रतिशत की छूट सरकार दे रही है।

बॉक्स

अमेजन से भी बिकेंगे ओडीओपी के प्रोडक्ट

ओडीओपी के उत्पाद ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन से भी बिकेंगे। पहले फेज में नौ जिलों के उत्पाद इससे बेचे जाएंगे। इसके लिए 10 अगस्त को प्रदेश सरकार के साथ अमेजन का एमओयू होगा। जिन जिलों के प्रोडक्ट्स की बिक्री इससे होगी उनमें वाराणसी, गोरखपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, कानपुर, भदोही, आगरा, मेरठ व फीरोजाबाद शामिल हैं। अमेजन अपनी वेबसाइट में ओडीओपी की एक माइक्रो साइट विकसित करेगा। इसमें इन जिलों के प्रोडक्ट्स की बिक्री होगी। विभाग के सचिव भुवनेश कुमार ने बताया ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट, स्नैपडील व अलीबाबा से भी इस बारे में बात चल रही है।

बॉक्स।

वेबसाइट व हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत

ओडीओपी के प्रोडक्ट्स की जानकारी के लिए सरकार एक वेबसाइट विकसित करने जा रही है। इसमें उत्पादन से लेकर इसकी बिक्री की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा। इन दोनों का शुभारंभ भी समिट में किया जाएगा।

बॉक्स।

एक लाख करोड़ की विदेशी मुद्रा कमाने का टारगेट

मंत्री ने बताया कि वर्ष 2017-18 में यूपी ने 89 हजार करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा कमाई थी। इस वर्ष एक लाख करोड़ रुपये का टारगेट रखा गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कृषि क्षेत्र के बाद सबसे अधिक रोजगार परंपरागत उद्योगों से ही मिलेंगे। विदेशी मुद्रा भी इसी से कमाई जा सकती है।