- चौक इलाके में लोड छिपाने के मामले आए सामने

- अभी तक करीब 700 उपभोक्ताओं का लोड बढ़ाया गया

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW कनेक्शन के कागजों में लोड का खेल कर घरों की बिजली जलाई जा रही है. जिससे कंपनी को राजस्व का नुकसान होने के साथ-साथ ईमानदार उपभोक्ताओं को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है. अब ऐसे उपभोक्ताओं पर शिकंजा कसने का काम शुरू किया गया है. पहले तो इन उपभोक्ताओं का लोड बढ़ाया जा रहा है, वहीं उनसे रिकवरी भी वसूल की जा रही है.

चौक में हालात खराब

जानकारी के अनुसार, चौक के घनी आबादी वाले एरिया में लोड में गड़बड़ी के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. हाल में ही बिजली विभाग टीम की ओर से की गई चेकिंग के दौरान यह सच्चाई सामने आई है कि करीब 1200 उपभोक्ताओं के लोड में गड़बड़ी है. जिसके बाद अब इन सभी उपभोक्ताओं का लोड बढ़ाने की तैयारी शुरू की गई है.

घर में कितना लोड, नहीं पता

बिजली विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, चेकिंग के दौरान यह सच सामने आया है कि कई उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने कनेक्शन तो एक किलोवॉट का ले रखा है लेकिन घर में बिजली खपत का आंकड़ा करीब 2 से 3 किलोवॉट है. हैरानी की बात तो यह है कि कई उपभोक्ता ऐसे भी हैं, जिन्हें पता ही नहीं है कि उनके घर में बिजली का लोड कितना है. जिससे अनजाने में वे कंपनी को राजस्व का नुकसान पहुंचा रहे हैं.

पहले चरण में 1200 उपभोक्ता

बिजली टीम की ओर से सबसे पहले 1200 उपभोक्ताओं का लोड बढ़ाया जाएगा. इस दिशा में काम शुरू कर दिया गया है और करीब 700 उपभोक्ताओं के लोड में वृद्धि की जा चुकी है. वहीं टीमों की ओर से उपभोक्ताओं को जागरुक भी किया जा रहा है कि वे समय-समय पर अपने बिजली लोड की जांच कराएं. जिससे वे जुर्माने आदि से बच सकें.

बाक्स

स्मार्ट मीटर सबसे पहले

यह भी जानकारी सामने आई है कि चौक क्षेत्र में ही सबसे पहले स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. जिससे यहां पर बिजली चोरी व अन्य समस्याओं पर विराम लग सके. इसके साथ ही स्मार्ट मीटर लगने से उपभोक्ताओं को भी राहत मिलेगी. बिना मीटर रीडर के ही हर माह समय से बिजली का बिल उनके पास पहुंच जाएगा. जिससे उपभोक्ताओं को विद्युत वितरण केंद्र के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

वर्जन

जिन उपभोक्ताओं के यहां लोड संबंधी गड़बड़ी है, उनका लोड तत्काल बढ़ाया जा रहा है. अभी तक करीब 700 उपभोक्ताओं का लोड बढ़ाया जा चुका है.

राम अवतार, ईई, चौक