- पूर्व मंत्री के खेमे में मायूसी

- हम नहीं सपा लड़ रही इलेक्शन

GORAKHPUR: गोरखपुर-महराजगंज स्थानीय निकाय निर्वाचन को लेकर सोमवार को राजनीतिक आबोहवा अचानक गर्म हो गई। सोमवार को नामांकन के अंतिम दिन सपा उम्मीदवार बदलने को लेकर गहमागहमी रही। एमएलसी चुनाव के लिए आनन-फानन में पहुंचे सीपी चंद ने पार्टी की ओर से पर्चा दाखिल किया। पर्चा दाखिला के बाद सीपी चंद ने कहा कि पार्टी के प्रदेश नेतृत्व में उनको नया प्रत्याशी घोषित किया है। हम नहीं बल्कि सपा चुनाव लड़ रही है।

पहले से मौजूद थे प्रस्तावक

समाजवादी पार्टी ने एमएलसी चुनाव के लिए पूर्व मंत्री जय प्रकाश यादव को प्रत्याशी घोषित किया था। शनिवार को पूर्व मंत्री ने अपना पर्चा दाखिल किया। रविवार को तारामंडल स्थित मुख्य चुनाव कार्यालय में पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ बैठक करके चुनावी रणनीति तय की, लेकिन सोमवार को अचानक राजनीतिक हवा बदल गई। दोपहर 12 बजे सीपी चंद को नया उम्मीदवार घोषित किए की सूचना फैली। सीपी चंद के चुनावप्रस्तावक और अनुमोदक नामांकन कक्ष में पहुंच गए। करीब तीन बजे सीपी चंद पहुंचे। उन्होंने पार्टी के अनुमोदन प्रपत्र पर पर्चा दाखिल किया। नामांकन कक्ष के बाहर निकलने पर कार्यकर्ताओं ने अखिलेश-सीपी चंद के नाम की जबर्दस्त नारेबाजी की।

पूर्व मंत्री के खेमे में मायूसी

पर्चा दाखिला के बाद सीपी चंद ने बातचीत की। कहा कि वह नहीं बल्कि सपा चुनाव लड़ रही है। पार्टी से जुड़े सभी लोग उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करेंगे। पार्टी से किसी के बगावत करने के सवाल पर कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है। प्रदेश नेतृत्व ने उनको चुनाव लड़ने का मौका दिया है। इसमें किसी व्यक्ति विशेष की बात नहीं है। बताया जाता है कि जय प्रकाश के पर्चा दाखिला करने के पहले भी टिकट बदलने की चर्चा चली थी। सोमवार को दोबारा प्रत्याशी बदले जाने की सूचना से पूर्व मंत्री के खेमे में मायूसी छा गई। इस मामले में पूर्व मंत्री ने कुछ भी बोलने से मना कर दिया।

देर शाम तक नहीं मिली जानकारी

सपा में प्रत्याशी बदले जाने को लेकर देर शाम तक संशय बना रहा। कार्यकर्ता और पदाधिकारी इसको लेकर एक दूसरे से बात करते रहे। पार्टी की जिला कार्यकारिणी के पास देर शाम तक कोई अधिकृत सूचना नहीं थी। हालांकि सपा के महानगर अध्यक्ष कृष्ण कुमार त्रिपाठी, सपा पार्षद संजय सिंह, मनीष सिंह सहित कई लोग सीपी चंद के साथ नामांकन कक्ष में पहुंचे थे। चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अफसरों ने बताया कि पार्टी की ओर से सीपी चंद को अधिकार पत्र दिया गया है। उधर जय प्रकाश यादव की नामांकन वापसी को लेकर भी बहस छिड़ी रही।

शाम सात बजे तक सीपी चंद के संबंध में कोई पत्र प्राप्त नहीं हुआ था। न ही प्रदेश नेतृत्व ने फोन पर कोई जानकारी दी थी। हो सकता है कि इसके बारे में देर रात तक सूचना मिले। प्रदेश नेतृत्व के निर्णय के अनुसार कार्य किया जाएगा।

डॉ। मोहसिन खां, जिलाध्यक्ष, समाजवादी पार्टी