- सैयद मोदी बैडमिंटन के फाइनल में इंडोनेशिया की जार्जिया से होगी भिडं़त

- ताज नहीं बचा सके श्रीकांत

LUCKNOW: टॉप सीड पीवी सिंधू सैयद मोदी इंटरनेशनल ग्रां प्रि। बैडमिंटन गोल्ड टूर्नामेंट में इतिहास रचने को बेकरार है। सेमीफाइनल में जीत दर्ज कर अब वह चैंपियन बनने से मात्र एक कदम दूर हैं। रविवार को होने वाले फाइनल में उनका मुकाबला इंडोनेशियाई मूल की जार्जिया से होगा। रियो ओलिम्पिक में रजत पदक जीतने वाली पीवी सिंधू को इस टूर्नामेंट में शुरुआत से ही वीमेन सिंगल्स में चैंपियन का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। गोमती नगर स्थित यूपी बैडमिंटन अकादमी में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के एक बड़ा उलटफेर देखने को भी मिला। ताज की रक्षा करने उतरे और खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे थर्ड सीडेड के श्रीकांत को हार का सामना करना पड़ा। हमवतन नाइंथ सीडेड बी साई प्रणीत ने किदांबी श्रीकांत को हराकर ना केवल उनकी जीत का सिलसिला तोड़ दिया, साथ ही उन्हें चैम्पियन बनने की दौड़ से बाहर कर दिया। वीमेन डबल्स और मिक्स डबल्स में भी भारतीय चुनौती अभी बनी हुई है। इसके साथ ही इंडियन स्टार शटलर अश्विनी पोनप्पा ने दोहरे खिताब की रेस में शामिल हैं। मिक्स डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और बी सुमित रेड्डी फाइनल में है तो वीमेन डबल्स में अश्रि्वनी पोनप्पा और एन सिकी रेड्डी की जोड़ी भी फाइनल में है।

आज के परिणाम

सेमीफाइनल

मेन सिंगल्स

- नाइंथ सीडेड बीसाई प्रणीत ने थर्ड सीडेड के श्रीकांत को 15-21, 21-10, 21-17 से हराया।

- एर्थ सीडेड समीर वर्मा ने हमवतन हर्षील दानी को 21-15, 21-11 को हराया

- वीमेन सिंगलस

टॉप सीडेड इंडिया की पीवी सिंधू ने इंडोनेशिया की फोर्थ सीडेड फित्रयानी को 21-11, 21-19 से हरा दिया

इंडोनेशिया की जार्जिया मारीस्का ने सिक्सथ सीडेड हमवतन हाना रामादिनी को 21-19, 21-14 से हराया।

मेन डबल्स

- चीनी ताइपे के एर्थ सीडेड लू चिंग याओ और यांग पो हान की जोड़ी ने सेवेंथ सीडेड इंडोनेशिया के बैरी एंग्रियावान और हार्दियांतो को 21-16, 21-17 से हराया।

- टॉप सीड डेनमार्क के मथाएस बो और कार्सटन मोगेनसन की जोड़ी ने इंडोनेशिया के फजर अल्फियां और मोणियान आरडियांतो की जोड़ी को 11-21, 21-17, 21-19 से हराया।

- वीमेन डबल्स

टॉप सीडेड डेनमार्क की केमिलिया राइटर जूल और क्रिसिटियाना पेडरसन की जोड़ी ने थर्ड सीडेड मलेशिया की यिन लू लिम और याप चेंग वेन को 23-21, 21-14 से हराया।

इंडिया की अश्विनी पोनप्पा और एनसिकी रेड्डी की जोड़ी हमवतन संजना संतोष ओर आरती सारा सुनील को 18-21, 21-12, 21-13 से हराया।

- मिक्सड डबल्स

- इंडिया के सेवेंथ सीडेड बीसुमित रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने एक घंटे 11 मिनट तक चले मुकाबले में टॉप सीडेड डेनमार्क के जोकिम फिशर नेल्सन और क्रिस्टियाना पेडरसन की जोड़ी को 19-21, 21-18, 21-18 से मात दी।

सेकेंड सीडेड इंडिया के प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिकी रेड्डी ने फिफ्थ सीडेड डेनमार्क के मथाएस क्रिस्टियान और सारा थाइजेसन को 21-18, 21-13 से हराया

बाक्स

सिंधु और गोपी को मिला को नकद पुरस्कार

रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु को बैडमिंटन एसोसिएशन आफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ। अखिलेश दास गुप्ता ने 50 लाख रुपए का नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। नेशनल बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को 25 लाख रुपए दिए गए। वहीं रियो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाले के श्रीकांत को दस लाख, फिजियाथेरेपिस्ट सुबोध मोर और सीएच किरन को ढाई-ढाई लाख रुपए का नगद पुरस्कार मिला।