- पॉलीटेक्निक संस्थानों में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए नई व्यवस्था

- रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल पर भेजा जाएगा ओटीपी

LUCKNOW: राजकीय, सहायता प्राप्त एवं निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों में एडमिशन के लिए प्रस्तावित काउंसिलिंग में अब किसी भी तरह का फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा। इसके लिए परिषद की ओर से हर योग्य कैंडीडेट्स को एसएमएस के जरिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। कैंडीडेट्स इस पासवर्ड के जरिए ही ऑनलाइन काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से इसकी जिम्मेदारी एनआईसी दिल्ली को सौंपी गई है।

सीटें लॉक करने में नहीं होगा फर्जीवाड़ा

प्राविधिक शिक्षा परिषद के अधीन पूरे स्टेट में करीब 456 संस्थान संचालित हैं। इनमें इंजीनियरिंग सहित विभिन्न डिप्लोमा कोर्सेस में 1,35,835 सीटों पर एडमिशन के लिए ज्वांइट एंट्रेंस एग्जाम-2016 का आयोजन एक मई को किया जा रहा हैं। जिसमें सबसे ज्यादा करीब एक लाख 12 हजार कैंडीडेट्स गु्रप-ए (इंजीनियरिंग) में एडमिशन के लिए एग्जाम देंगे। एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट मई के लास्ट वीक में जारी करने की तैयारी है। इसकेअलावा काउंसिलिंग जून के फ‌र्स्ट वीक में शुरू करने की तैयारी है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि कई बार कैंडीडेट्स की शिकायतें आती हैं कि जब वे काउंसिलिंग के लिए च्वाइज भरने गए तो उनकी च्वाइज पहले ही भर गई होती है या कॉलेजों ने जबरदस्ती भरवा ली जाती है। इस बार ऐसा नहीं होगा। योग्य कैंडीडेट्स को उनके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा। इसीके जरिए वे ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर सकेंगे।

ऑनलाइन वेरीफाई होंगे डॉक्यूमेंट

कैंडीडेट्स के सभी डॉक्यूमेंट्स का वेरीफिकेशन ऑनलाइन किया जाएगा। सूत्रों की मानें तो अभी तक कॉलेज एडमिशन लेने वाले कैंडीडेट्स के डॉक्यूमेंट मैनुअल चेक करते थे और उसे रजिस्टर पर अंकित करते थे। इस बार व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। अब छात्रों की च्वाइज के आधार पर संबंधित पॉलीटेक्निक में उनका पूरा डाटा उनकी लॉगइन पर ऑनलाइन भेज दिया जाएगा। जब कैंडीडेट्स उस कॉलेज में एडमिशन लेने पहुंचेंगे तो कॉलेज को छात्रों द्वारा लाए गए दस्तावेजों, उसकी शैक्षिक योग्यता, प्रतिशत, जन्म तिथि, माता-पिता का नाम आदि को ऑनलाइन चेक करके ओके करना होगा।

फीस पर जल्द होगा निर्णय

काउंसिलिंग में शामिल होने वाले कैंडीडेट्स को 300 रुपए फीस एवं तीन हजार रुपए सिक्योरिटी मनी जमा करनी होगी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि काउंसिलिंग फीस 300 रुपए निर्धारित है, लेकिन इसके बढ़ाए जाने या कम करने पर अंतिम निर्णय प्रवेश परीक्षा के बाद कमेटी करेगी।